Monday , May 20 2024

Electricity Price Hike: जनता को बिजली की बढ़ती कीमतों से लगने वाला है करंट

नई दिल्ली। तेल और गैस की कीमतों में आग लगने के बाद अब बिजली का झटका भी लग सकता है. जी हां, बिजली की कीमतों में बढ़ोत्तरी की उम्मीद जताई जा रही है. पावर एक्सचेंजों में बिजली की औसत दर 6 रुपये प्रति यूनिट से ज्यादा रहने की उम्मीद है.

मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने पर जश्न मनाएगी भाजपा, मई में देशभर में होंगे कई आयोजन

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि तमाम पावर एक्सचेंजों में इस बार बिजली की औसत दर 6 रुपये प्रति यूनिट से ज्यादा रह सकती है. ये पिछले 5 सालों की सबसे उच्चतम दर होगी.

कोयले की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी

कोयले की कमी से गहरा रहे संकट के बीच पावर एकस्चेंजों में बेची जाने वाली बिजली की कीमतों के उच्च स्तर पर बने रहने की संभावना व्यक्त की गई है. इसकी सबसे बड़ी वजह रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को माना गया है. युद्ध की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कोयले की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई और आयात किए जाने वाले कोयले से बिजली उत्पादन करना महंगा हो गया है.

गुरुग्राम में 30-35 एकड़ में फैले कूड़े का ढेर में लगी भीषण आग : एक महिला समेत दो लोगों के शव बरामद

गर्मी में बढ़ जाएगी बिजली की खपत

देश में आने वाले तीन महीनों में बिजली की मांग 8 से 9 प्रतिशत बढ़ने की संभावना है. मांग ज्यादा होने का असर भी पावर एक्सचेंज पर पड़ने वाला है. महंगी बिजली का असर पावर एक्सचेंज में दिखने लगा है. पिछले 11 महीनों से पावर एक्सचेंज में बिजली की कीमत 4 रुपये प्रति यूनिट थी लेकिन मार्च 2022 में ये दर 8.2 रुपये प्रति यूनिट रही है.

पावर सेक्टर की निजी कंपनियों को होगा फायदा

रेटिंग एजेंसी की अगर माने तो जो स्थिति बन रही है उसकी वजह से पावर सेक्टर की निजी कंपनियों फायदा पहुंचने वाला है. देश में अभी तक निजी क्षेत्रों में 73 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता स्थापित है. जिसमें से 36 हजार मेगावाट क्षमता के प्लांट ने किसी भी बिजली वितरण कंपनियों के साथ कोई बिजली खरीद समझौता नहीं किया है. पावर एक्सचेंज में बिजली की कीमत बढ़ी होने से इन कंपनियों का राजस्व बढ़ जाएगा.

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच AIIMS में दो प्राइवेट वार्ड किए गए रिजर्व, हेल्थ एक्सपर्ट्स बोले- कर्फ्यू लगाए सरकार

Check Also

त्रिपुरा से सोने की तस्करी को बीएसएफ ने किया नाकाम

त्रिपुरा राज्य में सीमा पार तस्करी के खतरे के खिलाफ लड़ाई में, सीमा सुरक्षा बल …