Sunday , June 23 2024

दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट और ऐप में बड़े बदलाव, स्टेशन भूलने पर आ जाएगा अलर्ट

नई दिल्ली। यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन के नए संस्करण लॉन्च किए. इसमें संभावित यात्रा समय और प्रत्येक मेट्रो स्टेशन के विवरण, रीयल-टाइम डेटा जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी.

यूपी चुनाव में अखिलेश यादव ने किया जीत का दावा : कहा- सपा-गठबंधन सरकार को सशक्त बनाने के लिए जनता वोट डालने को उत्साहित

वेबसाइट में टूर गाइड की सुविधा

अन्य विशेषताओं के अलावा, वेबसाइट www.delhimetrorail.com में एक “टूर गाइड” सुविधा होगी जो शहर के 30 अलग-अलग स्मारकों और स्थलों के करीब मेट्रो स्टेशन का विवरण देगी.

ये मिलेंगी सुविधाएं

बता दें कि, मोबाइल एप्लिकेशन अतिरिक्त रूप से यात्रियों को जीपीएस का उपयोग करके निकटतम मेट्रो स्टेशन की सर्च करने में मदद करेगा, और यात्रियों को अपने स्टेशन को याद नहीं रखने पर अलर्ट भेजेगा.

रूस ने यूक्रेन के खिलाफ दिया सैन्य कार्रवाई का आदेश, भारत ने यूएन में की शांति की अपील

इसके अलावा, वेबसाइट और ऐप में इंटरेक्टिव रूट मैप, बेहतर स्टेशन खोजले का विकल्प और रीयल-टाइम ट्रेन समय दिखाएगा.

DMRC के प्रबंध निदेशक ने लॉन्च की ये वेबसाइट

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ मंगू सिंह द्वारा बुधवार को मेट्रो भवन में नई वेबसाइट लॉन्च की गई, जिसमें अधिकारियों ने कहा कि नया स्वरूप केंद्र की ‘डिजिटल इंडिया’ पहल के अनुरूप है.

Russia Ukraine conflict: यूक्रेन में आपातकाल लागू, रूसी आक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच सुरक्षा परिषद ने दी मंजूरी

मेट्रो के एक प्रवक्ता ने कहा कि, इन नए युग की सुविधाओं को महीनों के गहन शोध के बाद डिजाइन किया गया है, जिसके दौरान डीएमआरसी के अधिकारियों ने दुनिया भर में सभी प्रमुख परिवहन प्रणालियों की वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशन को स्कैन किया.

नए डिजाइन में ये है खास

मेट्रो के प्रवक्ता ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत सारे अतिरिक्त प्रयास किए गए हैं कि वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन वायरस के हमलों के खिलाफ सुरक्षित और प्रतिरोधी हैं. इसे सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर इंटरनल ऑडिट की जाती है.

Nawab Malik Arrested: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक को ED ने किया गिरफ्तार

वेबसाइट को सुरक्षित एनआईसी सर्वर पर होस्ट किया जा रहा

डीएमआरसी की वेबसाइट www.delhimetrorail.com को सुरक्षित एनआईसी सर्वर पर होस्ट किया जा रहा है. मोबाइल एप्लिकेशन, डीएमआरसी ऐप, एंड्रॉइड और ऐप्पल जैसे सभी प्रकार के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए Google Playstore पर भी उपलब्ध है. वेबसाइट को हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध सभी सुविधाओं के साथ एक द्विभाषी मंच के रूप में डिजाइन किया गया है.

Check Also

आज बूंदों से भीगेगा दिल्ली-NCR!

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को झुलसा देने वाली गर्मी और लू से राहत रहेगी। …