Tuesday , October 22 2024

8100 करोड़ की डील…खरीदार एशिया के दूसरे सबसे अमीर; जानें किसने खरीदी बिड़ला की ओरिएंट सीमेंट कंपनी?

Orient Cement Limited Acquired by Adani Group: गौतम अडानी ने बिड़ला ग्रुप की ओरिएंट सीमेंट कंपनी खरीद ली है। 8100 करोड़ की बिजनेस डील हुई है और इस डील को अडानी ग्रुप के लिए बेहद महत्वपूर्ण और बड़े फायदे वाली बताया जा रहा है।

Gautam Adani Acquired One More Company: एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स ने एक और कंपनी का अधिग्रहण कर लिया है। बिजनेस डील करीब 8100 करोड़ रुपये में फाइनल हुई। जी हां, अडानी ग्रुप (Adani Group) के मालिक गौतम अडानी ने सीके बिड़ला ग्रुप की ओरिएंट सीमेंट लिमिटेड (Orient Cement Ltd.) को खरीद लिया है। अडानी ग्रुप की सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements Ltd.) में इस कंपनी को मर्ज किया जाएगा।

बता दें कि अडानी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट कंपनी देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी है। वहीं आदित्य बिड़ला ग्रुप की सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड रैंकिंग में पहले नंबर पर है। वहीं इस नई बिजनेस डील से जहां ओरिएंट सीमेंट के शेयर्स में 7 प्रतिशत का उछाल आया है, वहीं अंबुजा सीमेंट कंपनी के शेयर भी 2 प्रतिशत उछले हैं। इस अधिग्रहण के साथ ही अंबुजा सीमेंट की उत्पादन क्षमता 2025 में 100 MTPA पहुंचने की उम्मीद है।

OCL की क्षमताओं पर एक नजर डालिए

बता दें कि अंबुजा सीमेंट ने ओरिएंट सीमेंट लिमिटेड (OCL) में 46.8% हिस्सेदारी हासिल की है। यह अधिग्रहण साल 2028 तक अंबुजा सीमेंट का प्रोडक्शन 140 MTPA करने के लक्ष्य के साथ किया गया है। OCL के पास मौजूदा 5.6 MTPA क्लिंकर और 8.5 MTPA सीमेंट ऑपरेशनल कैपेसिटी, 95 मेगावाट CPP, 10 मेगावाट WHRS, 33 मेगावाट रिन्यूएबल एनर्जी है। ओरिएंट सीमेंट लिमिटेड के प्लांट तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र में हैं।

कंपनी की वर्तमान उत्पादन क्षमता 8.5 मिलियन टन प्रति वर्ष (MTPA) है। मध्य प्रदेश के सारनी के सतपुड़ा में OCL का थर्मल पावर स्टेशन है। राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में एक बड़ा चूना पत्थर की खदान है, जो उत्तर भारत को 6 MTPA चूना पत्थर उपलब्ध कराती है। अंबुजा सीमेंट के डायरेक्टर करण अडानी ने इस बिजनेस डील को अडानी ग्रुप के लिए काफी महत्वपूर्ण और बड़े फायदे की डील बताया। इससे मुनाफा होने की उम्मीद भी जताई।

बता दें कि अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड भारत की अग्रणी सीमेंट कंपनियों में से एक है और अडानी ग्रुप का एक वेंचर है। यह सीमेंट की दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ता ब्रांड है। अंबुजा की सहायक कंपनियां ACC लिमिटेड, पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड और सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड हैं। देशभर में इस कंपनी के 20 सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, 20 सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट्स और 12 टर्मिनल हैं।

इस कंपनी की सीमेंट उत्पादन क्षमता वर्तमान में 88.9 MTPA है। अंबुजा सीमेंट को TRA रिसर्च ने अपनी ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2024 में भारत का सबसे भरोसेमंद सीमेंट ब्रांड बताया है। द इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा ने भारत का सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड बताया है। अंबुजा सीमेंट को SKOCH द्वारा देश के विकास में योगदान देने वाी भारत की शीर्ष 50 कंपनियों और बिजनेस वर्ल्ड द्वारा भारत की शीर्ष 50 सबसे टिकाऊ कंपनियों की सूची में शामिल किया गया है।

Check Also

क्यों नहीं हुआ मिल्कीपुर उपचुनाव का ऐलान? सपा के दावों पर बाबा गोरखनाथ का पलटवार; बताया पूरा सच!

Uttar Pradesh byelection 2024 Milkipur Seat: उत्तर प्रदेश की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव को …