Friday , October 18 2024

Mahakumbh 2025: स्वच्छ, सुरक्षित और सुव्यवस्थित होगा महाकुंभ, एयरपोर्ट से मेला तक VVIP कॉरिडोर

 

महाकुंभ 2025 की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने अहम निर्देश दिए हैं। इस बार मेला क्षेत्र 4000 हेक्टेयर से अधिक में फैला होगा और स्वच्छता सुरक्षा और सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। मेला क्षेत्र में डेढ़ लाख से अधिक शौचालय बनाए जाएंगे और 10 हजार अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। गंगा-यमुना को अविरल और निर्मल बनाए रखने के लिए भी कड़े निर्देश दिए गए हैं।

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। Mahakumbh 2025: महाकुंभ-2025 की तैयारियों को लेकर हुई समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्ष 2019 में कुंभ का सफल आयोजन कर उत्तर प्रदेश ने मानक स्थापित किया है, इसलिए इस बार लोगों की अपेक्षाएं हमसे और अधिक है। वर्ष 2019 में मेला क्षेत्र 3200 हेक्टेयर में फैला था।

इस बार 4000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में इसका विस्तार होगा। इसके अलावा 2000 हेक्टेयर में पार्किंग स्थल बनाए जाएंगे। स्वच्छता, सुरक्षा और सुविधा का मानक महाकुंभ-2025 होगा। इसी मापदंडों पर अफसर अपनी तैयारी तेज करें।

मेला क्षेत्र में डेढ़ लाख से अधिक शौचालय की सुविधा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाकुंभ से जुड़ी तैयारियों के लिए समय-सीमा तय करते हुए निर्देश दिया कि अब किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। महाकुंभ विश्व को सनातन भारतीय संस्कृति से साक्षात्कार कराने का सुअवसर है। यह स्वच्छता, सुरक्षा और सुविधा पर बोले कि मेला क्षेत्र में डेढ़ लाख से अधिक शौचालय स्थापित किए जाएंगे।

10 हजार अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की तैनाती कर व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखा जाए। निर्देशित किया कि दिसंबर के पहले सप्ताह तक स्टील ब्रिज तैयार कर लें। यह स्टील ब्रिज कानपुर, लखनऊ, बाराबंकी और अयोध्या से प्रयागराज तक के आगमन को सुलभ बनाएगा। कहा, एयरपोर्ट से मेला क्षेत्र तक वीवीआइपी कॉरिडोर बनाएं लेकिन विशेष स्नान पर्वों पर कोई वीआइपी मूवमेंट न हो।

होमस्टे की संभावना को करें प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री ने स्थानीय अधिकारियों व कुंभ मेला प्रशासन से कहा कि अखाड़ों, आचार्यों, संतों से भी मार्गदर्शन लेते रहें। उनकी अपेक्षाओं का पूरा ध्यान भी रखें। होम स्टे की संभावना को प्रोत्साहित करने पर जोर देते हुए कहा कि इस योजना से स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ा जाए। इससे उनकी अतिरिक्त आय भी होगी।

नए जीआरपी थानों की आवश्यकता पर जोर

सीएम योगी ने निर्देश दिया कि सुरक्षा के लिए नए जीआरपी थानों की आवश्यकता है। चौकसी बढ़ाने के लिए रेलवे-यूपी पुलिस के बीच बेहतर समन्वय स्थापित हो। सुरक्षा की दृष्टि से किराएदारों, रेस्टोरेंट कर्मियों और ई-रिक्शा चालकों के वेरिफिकेशन भी करा लिए जाएं।

अविरल-निर्मल होंगी गंगा-यमुना, बिजनौर से बलिया तक ज़ीरो डिस्चार्ज

मुख्यमंत्री ने अफसरों को सख्त निर्देश दिए कि महाकुंभ के दौरान गंगा और यमुना को अविरल व निर्मल बनाया जाए। बताया कि संगम के सभी ड्रेनेज और सीवर को टैप किया जा चुका है। इन्हें डायवर्ट कर बायोडिग्रेडेशन के माध्यम से शुद्धिकरण करके ही डिस्चार्ज किया जाएगा। बिजनौर से लेकर बलिया तक जीरो डिस्चार्ज के निर्देश दिए।

Check Also

Train Cancelled List: दीवाली से पहले 14 ट्रेनें रद, दिल्ली-मुंबई से आने वाली कई गाड़ियों का बदला रूट; देखें लिस्ट

Train Cancelled List पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में 27 अक्टूबर तक ऑटोमेटिक सिग्नलिंग और …