Tuesday , October 22 2024

Dhanteras 2024: नहीं खाली होगी तिजोरी! धनतेरस पर इस समय खरीदें सोना, जानें शुभ मुहूर्त

Dhanteras 2024 Gold Buying Time: धनतेरस पर आप भी सोना खरीदने का सोच रहे हैं? अगर हां, तो आइए सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त जान लेते हैं।

Dhanteras 2024 Gold Buying Time: धनतेरस के साथ रोशनी के त्योहार की दिवाली की शुरुआत होती है। हर साल कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि के दिन धनतेरस मनाया जाता है। इस बार त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 29 अक्टूबर को सुबह 10 बजकर 31 मिनट से हो रही है। इस तिथि की समाप्ति 30 अक्टूबर को दोपहर 01 बजकर 15 मिनट पर होगी। इस वजह से धनतेरस की पूजा 29 अक्टूबर 2024 को होगी।

इस दिन कई लोग बर्तन समेत नई चीजें खरीदते हैं। जबकि, कई लोग सोने की खरीदारी भी करते हैं। अगर इस धनतेरस आप भी सोना खरीदने का सोच रहे हैं तो आपके लिए कौन सा समय शुभ रहेगा? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त

धनतेरस की पूजा का शुभ समय सिर्फ 1 घंटा 41 मिनट तक का रहेगा। 29 अक्टूबर, मंगलवार को शाम 6 बजकर 31 मिनट से रात के 8 बजकर 13 मिनट तक धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त रहेगा। प्रदोष काल का समय शाम को 5 बजकर 38 मिनट से रात 8 बजकर 13 मिनट तक का है। धनतेरस पर कई लोग प्रदोष व्रत भी रखते हैं।

धनतेरस पर सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त कब है?

धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। सभी अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार धनतेरस पर खरीदारी करते हैं। इस दिन घर-मकान, सोने-चांदी के आभूषण, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक आदि सामानों को खरीदा जाता है। अगर आप धनतेरस के दिन सोना खरीदने वाले हैं तो 29 अक्टूबर, मंगलवार को सुबह 10 बजकर 31 मिनट से 30 अक्टूबर 6 बजकर 32 मिनट तक सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त रहेगा।

धनतेरस पर सोने की जगह ये खरीदना भी है शुभ

मां लक्ष्मी की खास कृपा पाना चाहते हैं तो धनतेरस के अवसर पर आप झाड़ू भी खरीद सकते हैं। इस दिन झाड़ू खरीदकर लाना बेहद शुभ माना जाता है। झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है और नई झाड़ू को घर में लाने से धन की देवी लक्ष्मी की खास कृपा होती है।

Check Also

Amazon Diwali Sale में सस्ते हुए ये 10 मोबाइल, लिस्ट में IPhone भी शामिल

IPhone भी शामिल Amazon Great Indian Festival Diwali Edition Sale: दिवाली से पहले नया फोन …