Thursday , September 19 2024

न घर, न गाड़ी; सिर्फ 30 हजार कैश…जानें कितनी संपत्ति की मालकिन हैं दिल्ली की CM आतिशी?

Delhi New CM: भारत की राजधानी नई दिल्ली को नया मुख्यमंत्री मिल गया है। अरविंद केजरीवाल के इस्तीफा दिए जाने के बाद शिक्षा मंत्री आतिशी को मुख्यमंत्री के तौर पर नई जिम्मेदारी दी गई है। बता दें कि आतिशी मार्लेना दिल्ली की तेजतर्रार महिला मंत्री के तौर पर जानी जाती हैं। सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद वे तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनी हैं। वे केजरीवाल की भरोसेमंद नेता मानी जाती हैं। जो उनके साथ अन्ना आंदोलन के समय से सक्रिय रही हैं। आतिशी की नेटवर्थ की बात करें तो करोड़ों में है। विदेश से पढ़ीं दिल्ली की सीएम आतिशी के पास न तो घर है और न ही कार।

आप के संस्थापक सदस्यों में शामिल रहीं आतिशी

2012 में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के समय से राजनीति में उतरीं आतिशी आप के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। 2019 में वे पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं। लेकिन उनको हार का सामना करना पड़ा। पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने उनको हरा दिया था। 2020 में आम आदमी पार्टी (AAP) ने उनको कालकाजी विधानसभा सीट से टिकट दिया था। जीतने के बाद उनको मंत्री बनाया गया था।

इस चुनाव में संपत्ति को लेकर जो हलफनामा चुनाव आयोग को उन्होंने दिया था। उसके अनुसार आतिशी के पास सिर्फ 30 हजार रुपये कैश है। बैंकों और दूसरी व्यावसायिक फर्मों में उनका डिपॉजिट 1.41 करोड़ से अधिक है। उनके पति की इनकम भी इसमें शामिल है। आतिशी के पास एक करोड़ से अधिक की संपत्ति है, लेकिन कोई जमीन उनके नाम नहीं है।

5 लाख रुपये की एक पॉलिसी

उनके ऊपर कोई देनदारी भी नहीं है। उन्होंने शेयर बाजार और बॉन्ड को लेकर भी कोई निवेश नहीं किया है। लेकिन उनके नाम पर 5 लाख रुपये की एक एलआईसी पॉलिसी है। ज्यादातर संपत्ति उनके बैंक अकाउंट और फिक्स डिपॉजिट में ही है। 2020 दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने ये हलफनामा चुनाव आयोग के सामने पेश किया था।

Check Also

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु कल आएंगी उज्जैन, बाबा महाकाल के दर्शन कर फोरलेन की रखेंगी नींव

President Droupadi Murmu In MP: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु मध्य प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आ …