Thursday , May 23 2024

Ukraine Russia War : यूक्रेन ने रूस के बड़े सैन्य अधिकारियों में से एक को मार गिराया

नई दिल्ली। यूक्रेन के शहरों में रूस का हमला जारी है. दोनों देशों के बीच जंग की शुरुआत 24 फरवरी को हुई थी. युद्ध को 14 दिन होने वाले हैं और अब इस बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है.

Elections 2022: मतगणना में EVM और VVPAT के मिलान की प्रक्रिया में बदलाव की मांग, कल सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

रूस के बड़े सैन्य अधिकारियों में एक को मार गिराया

यूक्रेन का कहना है कि, उसने रूस के सबसे बड़े सैन्य अधिकारियों में से एक को मार गिराया है. व्लादिमीर पुतिन के देश के इस सैन्य अधिकारी का नाम है मेजर जनरल विटाली गेरासिमोव.

मेजर जनरल विटाली गेरासिमोव को मिला था सम्मान

मेजर जनरल विटाली गेरासिमोव ने 2014 में क्रीमिया पर रूस के कब्जे में अहम भूमिका निभाई थी. क्रीमिया पर कब्जा करने के लिए उन्हें पदक से भी सम्मानित किया गया था. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, वह सीरिया और चेचन्या में रूसी सेना के साथ लड़े थे.

इंस्पेक्टर सैरपुर डॉ. संजय कुमार सिंह की गाड़ी में टक्कर मारने वाला आरोपी ट्रक ड्राइवर गिरफ्तार

हालांकि उनकी मारे जाने पर रूस की ओर से कोई टिप्पणी नहीं आई है. मेजर जनरल विटाली गेरासिमोव रूस की सेंट्रल मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट की 41 वीं सेना के पहले डिप्टी कमांडर थे.

वरिष्ठ अधिकारी खारकीव में भिड़ंत के दौरान मारे गए

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गेरासिमोव और कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारी खारकीव में भिड़ंत के दौरान मारे गए. यूक्रेन से जंग में मारे जाने वाले गेरासिमोव रूस के दूसरे जनरल है. इससे पहले रूसी 7 वें एयरबोर्न डिवीजन के कमांडिंग जनरल मेजर जनरल आंद्रेई सुखोवत्स्की यूक्रेन के हमले में मारे गए थे.

14 मार्च को अमालकी एकादशी : श्री हरि के साथ आंवले के पेड़ की पूजा का विधान

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय की खुफिया शाखा ने भी दो रूसी अधिकारियों के बीच हुई बातचीत को शेयर किया. बातचीत ने कथित तौर पर गेरासिमोव की मृत्यु और इस तथ्य को बताया कि रूस के सुरक्षित संचार यूक्रेन के अंदर काम नहीं कर रहे थे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर सड़क दुर्घटना में हुई 4 लोगों की मौत पर जताया दुख

उनके लक्ष्य को कोई नहीं रोक सकता- पुतिन

रूसी आक्रमण के लगभग दो हफ्ते बाद यूक्रेनी सेनाओं ने पश्चिमी देशों की मदद से अपने दुश्मनों की बढ़त को रोकने में कामयाबी हासिल की है. हालांकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने साफ कर दिया है कि, उनके और उनके लक्ष्य को दुनिया की कोई भी ताकत नहीं रोक सकती है.

इन शहरों में सीजफायर का ऐलान

रूस ने मंगलवार को सीजफायर का एलान किया है. यूक्रेन के चेर्निहाइव, कीव, सुमी, खारकीव और मारियुपोल से नागरिकों को निकलने के लिए मॉस्को के समयानुसार सुबह 10 बजे से सीजफायर लागू किया गया. रूस ने ये कदम सोमवार को यूक्रेन के साथ हुई तीसरे दौर की वार्ता के बाद उठाया. हालांकि ये बातचीत भी बेनतीजा रही.

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखा पत्र, भाजपा कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई की मांग

Check Also

उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक लू का कहर

देश की राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर समेत पंजाब और राजस्‍थान के कुछ हिस्‍सों में भीषण …