Tuesday , June 25 2024

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 से पहले अमेरिका ने रचा इतिहास

अमेरिका और बांग्‍लादेश के बीच मंगलवार को तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 से पहले दोनों टीमों के लिए तैयारी के लिहाज से यह सीरीज महत्‍वपूर्ण है। बांग्‍लादेश इस मैच में उलटफेर का शिकार हुआ जिसे अमेर‍िका ने तीन गेंदें शेष रहते पांच विकेट से मात दी। अमेरिका की यह जीत ऐतिहासिक रही क्‍योंकि उसने पहली बार बांग्‍लादेश को मात दी।

कोरी एंडरसन (34) और हरमीत सिंह (33) की उम्‍दा पारियों के सहारे अमेरिका ने मंगलवार को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में बड़ा उलटफेर करते हुए बांग्‍लादेश को तीन गेंदें शेष रहते पांच विकेट से मात दी। ह्यूस्‍टन में खेले गए मुकाबले में बांग्‍लादेश ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 153 रन बनाए। जवाब में अमेरिका ने 19.3 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

यह जीत अमेरिका के लिए ऐतिहासिक रही क्‍योंकि दोनों टीमों के बीच पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला जा रहा था। अमेरिका ने बांग्‍लादेश पर पहली जीत दर्ज करके इतिहास रचा। बता दें कि टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 से पहले दोनों टीमों के लिए तैयारी के लिहाज से यह सीरीज महत्‍वपूर्ण है। अमेरिका ने पहला मुकाबला जीता और तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार को ह्यूस्‍टन में खेला जाएगा।

यूएसए का दमदार प्रदर्शन 154 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी अमेरिका को स्‍टीवन टेलर (28) और कप्‍तान मोनांक पटेल (12) ने सधी हुई शुरुआत दिलाई। मोनांक दुर्भाग्‍यशाली रहे और रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद टैलर ने एंड्रीस गौस (23) के साथ दूसरे विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। रिशाद हुसैन ने गौस तो मुस्‍ताफिजुर रहमान के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

बांग्‍लादेश की वापसी

यहां से बांग्‍लादेश ने दमदार वापसी की और अगले 13 रन में दो विकेट झटके। मुस्‍ताफिजुर रहमान ने पहले स्‍टीवन टेलर को महमूदुल्‍लाह के हाथों कैच आउट कराया। फिर रहमान ने आरोन जोंस (4) को नजमुल हुसैन शांतो के हाथों कैच आउट कराया। नितीश कुमार (10) भी क्रीज पर टिक नहीं सके और शरीफुल इस्‍लाम का शिकार बनकर पवेलियन लौट गए।

मैच विनिंग साझेदारी

यहां से कोरी एंडरसन और हरमीत सिंह ने मोर्चा संभाला। दोनों बल्‍लेबाजों ने बांग्‍लादेशी गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और अंतिम ओवर में तीन गेंदें शेष रहते लक्ष्‍य पार करा दिया। कोरी एंडरसन ने 25 गेंदों में दो छक्‍के की मदद से नाबाद 34 रन बनाए। हरमीत सिंह ने 13 गेंदों में दो चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 33 रन बनाए। बांग्‍लादेश की तरफ से मुस्‍ताफिजुर रहमान ने दो विकेट झटके। शरीफुल इस्‍लाम और रिशाद हुसैन को एक-एक विकेट मिला।

बल्‍लेबाजों का फ्लॉप प्रदर्शन

मैच में पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी बांग्‍लादेश को लिटन दास (14) और सौम्‍य सरकार (20) ने दमदार शुरुआत दिलाई। मगर 34 रन के स्‍कोर पर दोनों ओपनर्स पवेलियन लौट गए। जसदीप सिंह ने दास को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। स्‍टीवन टेलर ने सरकार को कुमार के हाथों कैच आउट कराया। कप्‍तान नजमुल हुसैन शांतो (3) को टेलर ने स्‍टंपिंग कराकर बांग्‍लादेश को तीसरा झटका दिया।

तौहिद ह्दय ने जमाया अर्धशतक

बांग्‍लादेश के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज तौहिद ह्दय (58) ने एक छोर संभाले रखा और अपना अर्धशतक पूरा किया। मगर दूसरे छोर पर अनुभवी शाकिब अल हसन टिक नहीं सके। शाकिब 6 रन बनाकर रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। महमूदुल्‍लाह (31) ने ह्दय का साथ निभाया और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की।

अमेरिका के गेंदबाजों की वाहवाही

नेत्रवलकर ने महमूदुल्‍लाह को कुमार के हाथों कैच आउट कराकर बांग्‍लादेश को पांचवां झटका दिया। तौहिद आउट होने वाले आखिरी बल्‍लेबाज रहे, जिन्‍हें अली खान ने टेलर के हाथों कैच आउट कराया। तौह‍िद ने 47 गेंदों में चार चौके और दो छक्‍के की मदद से 58 रन बनाए। अमेरिका की तरफ से स्‍टीवन टेलर ने सबसे ज्‍यादा दो विकेट लिए। सौरभ नेत्रवलकर, अली खान और जसदीप सिंह को एक-एक सफलता मिली। बांग्‍लादेश को कम स्‍कोर पर रोकने के लिए अमेर‍िकी गेंदबाजों की खूब वाहवाही हुई।

Check Also

कुलदीप की गुगली का चला जादू तो रोहित शर्मा का दिखा मुंबईया अवतार

क्रिकेट की फील्ड पर रोहित शर्मा अपने मजेदार कमेंट के लिए जाने जाते हैं। टी20 …