Tuesday , June 25 2024

बरेली में भीषण गर्मी का सिलसिला बरकरार

बरेली में मंगलवार को हवा की दिशा में बदलाव होते ही न्यूनतम और अधिकतम पारा में कमी आई थी, लेकिन बुधवार को फिर बढ़ोतरी दर्ज हुई है। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।

बरेली में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी है। गर्म हवा और चिलचिलाती धूप लोगों को बेहाल कर रही है। वहीं अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। बुधवार को न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। सुबह 10 बजे न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। अधिकतम तापमान 41 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान जताया गया है।

इससे पहले हवा की दिशा में बदलाव होते ही न्यूनतम और अधिकतम पारा मंगलवार को तीन डिग्री लुढ़क गया। मौसम विभाग ने आने वाले तीन से चार दिनों तक तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहने के आसार जताए हैं। हालांकि, लू संबंधी अलर्ट से बरेली अभी बाहर है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ अतुल कुमार के मुताबिक सोमवार रात 12 बजे से हवा की दिशा बदलने लगी थी। शहर में निम्न वायुदाब का क्षेत्र बना और पहाड़ों की हवा ने झोंके के साथ प्रवेश किया। मंगलवार को रात का पारा तीन डिग्री लुढ़ककर 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सुबह भी बीते दिनों की तरह तल्ख नहीं रही। दोपहर में धूप झुलसाती रही पर पारा 40 डिग्री के आंकड़े से नीचे 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

बिजली कटौती से जूझ रहे उपभोक्ता
भीषण गर्मी में ट्रांसफार्मर हांफ रहे हैं। उनको फुंकने से बचाने के लिए कूलर लगाकर ठंडा किया जा रहा है। दूसरी आर, शहरवासी गर्मी से तरबतर हो रहे हैं। उपभोक्ता अघोषित बिजली कटौती, ट्रिपिंग और फॉल्ट से जूझ रहे हैं। सोमवार रात से लेकर मंगलवार दिनभर आपूर्ति ठप होती रही। ट्रांसफार्मर फुंकने पर अफसर कभी ट्रॉली ट्रांसफार्मर लेकर दौड़े तो कभी फॉल्ट दुरुस्त कराने के लिए जूझते रहे।

सोमवार रात तेज हवा चलने पर फॉल्ट की आशंका में शहर के कई उपकेंद्रों ने बिजली आपूर्ति बंद कर दी थी। करीब दो घंटे बाद जब तेज हवा थमी तो आपूर्ति बहाल की गई। इधर, मंगलवार सुबह 33 केवी सप्लाई फेल होने से पवन विहार, हरुनगला, सुपर सिटी, ट्रांसपोर्ट नगर आदि प्रभावित रहे। वहीं, हरुनगला उपकेंद्र पर फीडर बंद किए जाने से दोपहर में दो घंटे से ज्यादा समय तक आपूर्ति बाधित रही।

आती-जाती रही बिजली
रीजनल कॉलेज के पास हुए फॉल्ट की वजह से महानगर फीडर से जुड़े मोहल्लों में आपूर्ति प्रभावित रही। बालीपुर से आधे घंटे की कटौती की गई। सुभाषनगर, किला, रोहली टोली, कांकर टोला, इज्जतनगर, सीबीगंज, बाकरगंज आदि मोहल्लों की बिजली भी काफी देर तक गुल रही। लोग उपकेंद्र पर कॉल करते रहे पर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली।

Check Also

बरेली: रेलवे ने मथुरा-टनकपुर स्पेशल का संचालन बढ़ाया

कान्हा की नगरी के लिए चलने वाली मथुरा-टनकपुर-मथुरा स्पेशल ट्रेन दिसंबर तक चलती रहेगी। रेलवे …