Saturday , July 20 2024

यूपी: आंधी-बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मानसून के आगामी 2-3 दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो गई हैं। इसके चलते पूर्वी यूपी में 23 जून से तेज बारिश होने के आसार हैं।

उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी के बाद आंधी-बारिश से लोगों को राहत मिली है। ज्यादातर हिस्सों में बृहस्पतिवार को दिन का तापमान 40 डिग्री से भी नीचे आ गया। वहीं न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने घोषणा कर दी है कि मानसून बिहार पहुंच गया है। सबकुछ ठीक रहा तो अगले दो से तीन दिन में उत्तर प्रदेश में इसका प्रवेश हो जाएगा। राजधानी लखनऊ और आसपास 23-24 जून को अच्छी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार की रात से बृहस्पतिवार तक प्रदेश के 25 से अधिक जिलों में आंधी के साथ अच्छी बारिश भी हुई। बरसात का औसत 4.5 मिमी रहा। पिछले सालों की तुलना करें तो इस साल प्रदेश में जून महीने में 78 फीसदी कम बारिश हुई है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, 31 मई से मानसून की पूर्वी शाखा पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में रुकी हुई थी। 20 दिन के बाद बृहस्पतिवार को यह सक्रिय हुई है।

मानसून बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने से मानसून की पूर्वी शाखा का उत्तरी छोर बिहार के भागलपुर से होते हुए रक्सौल तक पहुंच गया। इसके आगामी 2-3 दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो गई हैं। इसके चलते पूर्वी यूपी में 23 जून से तेज बारिश होने के आसार हैं। वहीं 24 जून को पूर्वोत्तर तराई एवं पूर्वांचल के कुछ जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25 जून से बारिश में बढ़ोतरी की संभावना है।

पूर्वी यूपी में अब लू नहीं, पश्चिम में कुछ असर दिखेगा

पूर्वी उत्तर प्रदेश में अब लू जैसे हालात नहीं हैं, हालांकि पश्चिम उत्तर प्रदेश में कुछ इलाके अभी लू की चपेट में रह सकते हैं। मौसम विभाग ने मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा और आसपास के इलाकों में लू का असर दिखने के आसार जताए हैं।

सिर्फ इन शहरों में 40 से अधिक रहा तापमान

शहर – पारा

प्रयागराज– 43.6

उरई- 43.2

कानपुर- 41.9

झांसी- 41.6

हमीरपुर- 41.2

इन जिलों में हुई बरसात

आगरा, अयोध्या, आजमगढ़, बहराइच, श्रावस्ती, बलिया, बरेली, भदोही, बिजनौर, गाजीपुर, हमीरपुर, हरदोई, गोरखपुर, झांसी, कन्नौज, कानपुर, लखनऊ, मैनपुरी, मथुरा, वृंदावन, मुरादाबाद, प्रयागराज, शाहजहांपुर, सुल्तानपुर, वाराणसी और इनके आसपास के इलाकों में कहीं तेज तो कहीं छिटपुट बरसात हुई।

बिजली गिरने व तेज हवाएं चलने का अलर्ट

मौसम विभाग ने सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर व आसपास के इलाकों में बादल गरजने, बिजली गिरने और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अलर्ट जारी किया है। वहीं प्रयागराज, वाराणसी, देवरिया, गोरखपुर, बस्ती, गोंडा, श्रावस्ती और आसपास के इलाकों में बिजली गिरने को लेकर सतर्क किया है।

Check Also

वाराणसी: सपा नेता विजय यादव के घर में घुसकर ताबड़तोड़ की फायरिंग

वाराणसी के दशाश्वमेध थाना क्षेत्र में रविवार की दोपहर किसी विवाद को लेकर गोली चल …