Saturday , July 20 2024

मिशेल स्टार्क ने लसिथ मलिंगा को छोड़ा पीछे

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने लसिथ मलिंगा के वर्ल्ड कप रिकॉर्ड को धूल में मिला दिया और क्रिकेट इतिहास के पन्नों को फिर से नया इतिहास लिख दिया। आईसीसी मेंस टी-20 वर्ल्ड कप के चौथे सुपर-8 मैच में बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तनजीद हसन का विकेट लिया और विश्व कप (टी-20 और वनडे) इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए।

बांग्लादेश के खिलाफ एक विकेट लेकर मिचेल स्टार्क ने एक नया रिकॉर्ड बनाया। वह टी20 और वनडे वर्ल्ड कप को मिलाकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम था। अब मिचेल स्टार्क पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।

बारिश से प्रभावित मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मिचेल स्टार्क ने पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर इस फैसले को सही साबित किया। मिचेल स्टार्क ने तनजीद हसन को क्लीन बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई। इस विकेट के मदद से मिचेल स्टार्क ने वर्ल्ड कप (टी20 और वनडे) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

वर्ल्ड कप (टी20 और वनडे) में सबसे ज्यादा विकेट

  • 95 – मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)
  • 94 – लसिथ मलिंगा (श्रीलंका)
  • 92 – शाकिब-अल-हसन (बांग्लादेश)
  • 87 – ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)
  • 79 – महमुदुल्लाह (बांग्लादेश)

बता दें कि मिचेल स्टार्क ने वनडे वर्ल्ड कप में 65 विकेट लिए हैं जबकि टी20 वर्ल्ड कप में 30 विकेट ले चुके हैं। वहीं, लसिथ मलिंगा ने वनडे वर्ल्ड कप में 56 विकेट तो टी20 वर्ल्ड कप में 38 विकेट लिए हैं। सुपर-8 में बांग्लादेश के खिलाफ मिचेल स्टार्क ने 4 ओवर में 21 रन देकर एक विकेट हासिल की।

Check Also

बारबाडोस में गेंदबाज या बल्लेबाज किसे मिलेगी मदद?

आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2024 फाइनल का ग्रैंड फिनाले शनिवार 29 जून को बारबाडोस …