Saturday , July 13 2024

मीठी रसीली लीची है आपकी त्वचा के लिए वरदान

गर्मियों में आने वाले फलों में लीची भी शामिल है जिसे खाना लोग खूब पसंद करते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे आपकी त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से भी बचाव मिलता है। जी हां लीची खाना आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइए जानें लीची खाने से आपकी त्वचा को क्या-क्या फायदे (Litchi Benefits for Skin) मिल सकते हैं।

चीनी चेरी के नाम से मशहूर लीची गर्मियों में मिलने वाला काफी हेल्दी फ्रूट है। लीची (Litchi Benefits) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से स्किन की से जुड़ी समस्याएं दूर करने में खासतौर से मदद मिल सकती है। इसके नियमित सेवन से स्किन हेल्थ को बढ़ावा मिलता है। लीची जूस में विटामिन,फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। ये स्किन हेल्थ के लिए कई तरह से लाभदायक होते हैं। ये स्किन को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ ग्लोइंग बनाए रखने में भी सहायक होती है। तो आइए जानते हैं रस से भरी लीची से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में।

त्वचा को हाइड्रेटेड बनाए रखता है

अनेक तरह के पोषक तत्वों से भरपूर लीची जूस का सेवन करने से त्वचा अंदर से हाइड्रेटेड बनी रहती है, जिससे गर्मी की वजह से होने वाली स्किन ड्राईनेस, रेडनेस, खुजली आदि समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

कील मुहांसे दूर करता है

एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर लीची जूस त्वचा की कमियों को दूर करता हैं। ये त्वचा पर जमा होने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को कम कर, स्किन पोर्स साफ रखता है। जिससे त्वचा में होने वाली कील-मुहांसे वाली समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और स्किन ग्लोइंग के साथ-साथ तरोताजा भी बनी रहती है।

स्किन हेल्थ बेहतर होती है

विटामिन सी से भरपूर लीची जूस, त्वचा में नमी को बढ़ावा देता है, जो कि स्किन को चिकनी बनावट और एक समान टोन प्रदान करता है। यह समय से पहले दिखने वाले उम्र के लक्षणों जैसे कि महीन रेखाओं, झुर्रियों और सुस्ती की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

सूर्य के हानिकारक यूवीए किरणों से बचाए

लीची जूस में पाया जाने वाला विटामिन ई और ओलिगोनल्स स्किन को सूर्य के हानिकारक यूवीए किरणों के डैमेज से बचाता है।

सूजन को कम करता है

पॉलीफेनोल्स से भरपूर लीची जूस में सूजन को कम करने वाला गुण पाया जाता है, जो कि स्किन में सूजन से संबंधित रोग, चकत्ते, खुजली आदि को कम करता है।

संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

विटामिन बी, पोटैशियम और कॉपर जैसे कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर लीची जूस से चयापचय में सुधार, इम्यून सिस्टम को मजबूती और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है। इतना ही नहीं, लीची जूस ऑक्सीडेटिव तनाव को भी दूर करता है, जिससे त्वचा और बालों सहित समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है।

Check Also

रोजाना खजूर खाने से दूर हो जाएंगी ये परेशानियां

खजूर एक ऐसा फल है जिसे आप सभी ने जरूर खाया होगा। इस छोटे से …