Saturday , May 18 2024

हरियाणा: इलेक्ट्रिक वाहन व लिथियम बैटरी का पहला हब बनेगा रोहतक

विश्व पटल पर रोहतक नया अध्याय लिखने जा रहा है। अब तक नट-बोल्ट के लिए विश्व प्रसिद्ध रोहतक इलेक्ट्रिक वाहन व लिथियम बैटरी का हब भी कहलाएगा। इसके लिए आईएमटी में 100 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है। मेक इन इंडिया के तहत एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम) ने प्रोजेक्ट को जमीनी स्तर पर शुरू करने के तहत सरकार से 50 एकड़ जमीन खरीदने की तैयारी कर ली है। इसके बाद देश न केवल ई-वाहन, बल्कि बैटरी उत्पादन में सक्षम होगा।      

शहर के खेड़ी साध स्थित आईएमटी में शनिवार को दोपहिया ई-वाहन व लिथियम बैटरी बनाने के नए उद्योग का आगाज हुआ। एमएसएमई के प्रयास से यहां 200 से अधिक उद्योगपति आईएमटी पहुंचे। एमएसएमई परिसर में उद्योेगपतियों को इस नए प्राेजेक्ट की जानकारी देते हुए इससे जुड़ने के लिए प्रेरित किया गया।         

यह प्रोजेक्ट करीब 50 एकड़ जमीन पर शुरू होगा। इसमें अनेक छोटे-बड़े उद्योगपति हिस्सेदार होंगे। यह प्राेजेक्ट शुरू होने से छोटे उद्योगपतियों को भी काम मिलेगा। सरकार भी इसके लिए प्रेरित कर रही है।       

प्रदेश के युवाओं को मिलेगा रोजगार

मेक इन इंडिया के तहत आईएमटी में आ रहा ई-वाहन प्रोजेक्ट रोहतक को नई पहचान देने के साथ युवाओं के लिए भी रोजगार के बेहतर अवसर लेकर आएगा। यह उद्योग रोहतक ही नहीं, हरियाणा के कुशल व योग्य युवाओं को रोजगार देगा। इसकी शुरुआत शनिवार को हो गई है। आने वाले तीन वर्षों में रोहतक में इलेक्ट्रिक व्हीकल हब बनकर तैयार हो जाएगा। दोपहिया वाहनों के लिए इस हब में छोटे से लेकर बड़े पार्ट बनाए जाएंगे।

प्रदूषण को नियंत्रित करने को लगेंगे उपकरण

प्रदूषण नियंत्रण के लिए ईटीपी, एसटीपी, पीएनजी, सीएनजी, सोलर सेटअप, ग्रीन बेल्ट का विशेष ध्यान रखा जाएगा। हब में आरएनडी रिसर्च केंद्र की सुविधा उपलब्ध होगी।              

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में बैंक का पूरा सहयोग है। मेक इन इंडिया के तहत हरियाणा सरकार की 85 स्कीम हैं। हम बैटरी बना सकते हैं। आरएनडी सेंटर प्राेफाइल बनाकर पैन इंडिया ले जा सकते हैं। रिसाइकिलिंग कर सकते हैं। पेट्रोल पर चार्जिंग सेंटर बनाकर भी बिजनेस कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल हब रोजगार का भी एक माध्यम बनेगा। – संजय मुंजाल, अध्यक्ष एमएसएमई, रोहतक।                   

इलेक्ट्रिक व्हीकल हब में सभी सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं। यहां उद्यमियों को 100 गज से लेकर 5 एकड़ तक जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। कर्मचारियों के लिए अस्पताल, प्राइमरी स्कूल, अपार्टमेंट, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स व सुरक्षा के अलावा अनेक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। – संजीव चावला, निदेशक, एमएसएमई, रोहतक।

Check Also

देश में सबसे गर्म रहा आगरा… 46.9 पहुंचा पारा, यूपी लू की चपेट में

मौसम की तपिश ने शुक्रवार को अपना असर दिखाया और प्रदेश में कहीं-कही लू चली …