Saturday , May 18 2024

हरियाणा: अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव; तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय गीता संगोष्ठी आज से

कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के श्रीमद्भगवद् सदन में रविवार को तीन दिवसीय 8वीं अंतरराष्ट्रीय गीता संगोष्ठी रविवार को शुरू होगी। इसका उद्घाटन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे। इसमें भारत, अमेरिका, कनाडा, जापान, आस्ट्रेलिया व बुल्गारिया सहित अन्य देशों के विशेषज्ञ गीता पर विचार साझा करेंगे। संगोष्ठी का विषय वसुधैव कुटुंबकम श्रीमद्भगवद् गीता और वैश्विक एकता है, जिसके माध्यम से युवाओं को गीता की राह पर चलने के लिए प्रेरित किया जाएगा।   

कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने बताया कि 17 से 19 दिसंबर तक होने वाली संगोष्ठी की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। संगोष्ठी के उद्घाटन अवसर पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उच्च शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा, गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद, प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा सहित अन्य विभूतियां वैश्विक कल्याण की भावना को लेकर गीता ज्ञान के द्वारा अपने विचारों को साझा करेंगे।                    

एक दिन पहले रही चाक-चौबंद सुरक्षा। संवाद

उन्होंने बताया कि आयोजन के लिए कुवि प्रशासन व जिला प्रशासन की ओर से सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गईं हैं। संगोष्ठी के निदेशक प्रो. तेजेंद्र शर्मा व संगोष्ठी की आयोजन सचिव प्रो. वनिता ढींगरा ने बताया कि गीता संगोष्ठी के तकनीकी सत्रों में टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट विभाग भगवद् गीता के संदर्भ में चर्चा करेगा।

बिना कार्ड नहीं होगा ऑडिटोरियम में प्रवेश

लोक संपर्क विभाग के उप-निदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर ने बताया कि बिना प्रवेश-पत्र के ऑडिटोरियम हॉल में किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सभी कर्मचारी, स्टाफ सदस्य व विद्यार्थियों को अपना यूनिवर्सिटी आईडी कार्ड भी साथ रखना जरूरी है। वहीं कुवि कैंपस में दो पार्किंग स्थल बनाए गए हैं जो यूनिवर्सिटी कॉलेज मैदान और कॉमर्स विभाग के सामने चिन्हित किए गए हैं। विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को अपने विभागों में ही अपने वाहन पार्क करने होंगे।

Check Also

नैनीताल: आज और कल बदला रहेगा रूट, इस रोड पर सुबह10 से रात 10 बजे तक नहीं चलेंगे भारी वाहन

वीकेंड पर पर्यटकों को जाम से निजात दिलाने के लिए पुलिस ने रूट प्लान जारी …