Monday , April 15 2024

जानें सौंफ की चाय पीने के क्या है फायदे…

रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली छोटी सी सौंफ आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकती हैं। इसका नियमित सेवन आपकी याददाश्त बढ़ाने के साथ आपको एनीमिया, अपच, पेट फूलना, कब्‍ज, दस्‍त और पीरियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाता है। सौंफ में मौजूद पोटैशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन ,कॉपर जैसे मिनरल्‍स के अलावा एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुण पेट के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। ये शरीर को अंदर से ठंडा रखते हुए एसिडिटी, शरीर की दुर्गंध और सांसों की बदबू जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करती हैं। इतना ही नहीं सौंफ का सेवन अगर अजवाइन के साथ किया जाए तो यह कोल्‍ड और कफ के लक्षणों से राहत देने में मदद करती है। ऐसे में आइए जानते हैं सौंफ की चाय पीने से सेहत को मिलते हैं कौन से फायदे और क्या है इसे बनाने की सही तरीका।

सौंफ की चाय पीने के फायदे- वेट लॉस में मददगार- सौंफ की चाय पाचन को बढ़ावा देकर आपकी भूख को कम करती है। जिससे आपको अपनी वेट लॉस जर्नी को पूरा करने और लक्ष्‍य को हासिल करने में मदद मिलती है।

पीरियड्स में दर्द करें कम-  सौंफ की गर्म चाय पीने से पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। पीरियड्स के दौरान होने वाली पेट में ऐंठन से राहत पाने के लिए 1 कप सौंफ की चाय पी सकते हैं। इसके अलावा सौंफ की चाय में मौजूद मैग्‍नीशियम की वजह से यह आपकी नींद में भी सुधार करके अनिद्रा की समस्‍या को दूर करती है।

हाई ब्‍लड प्रेशर और ब्‍लड शुगर को करें कंट्रोल- सौंफ की चाय ब्‍लड प्रेशर और ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार है। सौंफ में पोटैशियम होता है, जो बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है। वहीं अध्‍ययनों की मानें तो सौंफ ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करती है।

डिहाइड्रेशन- गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सौंफ की चाय काफी मददगार हो सकती है। सौंफ में कूलिंग और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जो शरीर को ठंडा रखने के साथ हाइड्रेट भी रखते हैं।

कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे-  सौंफ की चाय फाइबर से भरपूर होती है, जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में फायदेमंद है। सौंफ की चाय में मौजूद फाइबर, कोलेस्ट्रॉल को खून में घुलने से रोकता है। जिसकी वजह से व्यक्ति का कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है और वो दिल से जुड़ी बीमारियों से भी दूर रहता है।

सौंफ की चाय बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका- सौंफ की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 1 कप पानी गर्म करके उसमें 1 चम्मच सौंफ के बीज डालें। ध्यान रखें, इस पानी को उबालना नहीं है क्योंकि यह सारा पोषण छीन लेगा। इस पानी में सौंफ डालकर उसे आंच से उतारें और प्लेट से ढककर रखें। सौंफ डालते ही यह पानी पीले रंग की चाय में बदल जाएगा। इस पानी को दिन में 2 बार पिएं।

Check Also

जानें मटके का पानी के फायदे

गर्मियां (Summer Season) आते ही लोग खुद को ठंडा रखने के लिए कई ठंडी चीजों …