Sunday , July 14 2024

शरीर में विटामिन बी12 की कमी दूर करेंगे ये ड्राई फ्रूट्स

हमारे शरीर में मौजूद अलग-अलग पोषक तत्व हमें हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। सही विकास और वृद्धि के लिए सभी पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है। Vitamin B12 इन्हीं जरूरी तत्वों में से एक है जो हमारे शरीर में कई जरूरी कार्य करता है। इसकी कमी होने पर विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में इन Dry Fruits की मदद से इसकी कमी पूरी कर सकते हैं।

विटामिन बी12 एक ऐसा जरूरी न्यूट्रिएंट है, जो शरीर में कई भूमिकाएं निभाता है। इसे कोबालामाइन भी कहते हैं। ये पानी में घुलनशील विटामिन है, जिसे लोग एनर्जी विटामिन भी कहते हैं।

ये रेड ब्लड सेल और डीएनए के निर्माण में सहायक है, गट म्युकोसा और स्किन की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखता है, फोलेट के मैटाबोलिज्म में मदद करता है, फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के निर्माण में भी सहायक है। ये सेरोटोनिन बनाने में मदद करता है, जिसकी वजह से यह एनर्जी बूस्ट करने के साथ मूड में भी सुधार लाता है।

इसके अलावा विटामिन बी12 हार्ट हेल्थ में भी सुधार लाता है। कुल मिलाकर शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने से कई प्रकार की समस्याएं खड़ी हो सकती हैं, जैसे थकान, माउथ अल्सर, भूलने की समस्या, मूड स्विंग, घबराहट, सुन्न पड़ना, झनझनाहट महसूस करना, स्किन पीला पड़ना, बालों का पतला होना आदि।

इन लक्षणों से बचाव करने के लिए जरूरी है कि डाइट में विटामिन बी12 पर्याप्त मात्रा में शामिल किया जाए। खाने के सभी विकल्पों में ड्राई फ्रूट एक ऐसा विकल्प है, जिसे सभी शौक से खाते हैं। इसलिए विटामिन बी12 से भरपूर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना एक बेहतरीन विकल्प है। आइए जानते हैं कि कौन से ड्राई फ्रूट्स हैं विटामिन बी12 से भरपूर –

खजूर

ये इंस्टेंट एनर्जी देने वाले ड्राई फ्रूट कहलाते हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 के साथ आयरन, पोटैशियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस भी पाया जाता है। इसलिए इसे डेली रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

बादाम

विटामिन ई से भरपूर बादाम विटामिन बी12 के भी बहुत अच्छे स्रोत हैं। ये बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम कर के गुड कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं।

पिस्ता

विटामिन बी12 के साथ विटामिन बी6 युक्त पिस्ता में हेल्दी फैट, फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा थ्री और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये आंखों की अच्छी हेल्थ के लिए भी जरूरी है। ये सेरोटोनिन और मेलाटोनिन जैसे हार्मोन के निर्माण में भी सहायक होते हैं, जिससे अच्छी नींद आती है।

अखरोट

ब्रेन हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण अखरोट विटामिन बी12 से भरपूर होता है। इसमें ओमेगा थ्री भी पाए जाता है। ये ब्रेन हेल्थ के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है, कैंसर के खतरे को कम करता है, बैड कॉलेस्ट्रॉल कम करता है और स्किन हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

काजू

विटामिन बी12 युक्त काजू पेट में एसिडिटी होने से रोकता है। दूध के साथ इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। ये हार्ट हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

Check Also

सेहत पर कहर बरपा सकता है कॉर्टिसोल हार्मोन का बढ़ना

हमारे रोजमर्रा के जीवन का प्रभाव हमारी मानसिक सेहत पर भी पड़ता है और हम …