Sunday , July 14 2024

बारबाडोस में गेंदबाज या बल्लेबाज किसे मिलेगी मदद?

आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2024 फाइनल का ग्रैंड फिनाले शनिवार 29 जून को बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में साउथ अफ्रीका और भारत के बीच होगा। भारत ने शुक्रवार को गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराया। वहीं पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराया। साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंची है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का फाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका और भारत के बीच खेला जाएगा। मुकाबला 29 जून, शनिवार को केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन बारबाडोस में खेला जाएगा। अफ्रीका ने फाइनल का टिकट अफगानिस्तान को हराकर कटवाया था, जबकि भारत ने दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को मात दी थी।

टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा पहली होगा कि दो लगातार मैच जीतने वाली टीमों के बीच फाइनल खेला जाएगा। साउथ अफ्रीका ने अभी तक इस टूर्नामेंट में लगातार 8 मुकाबले जीते हैं तो वहीं, भारत ने लगातार सात मुकाबले अपने नाम किए है। भारत का एक मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था। बारबाडोस की पिच पर जब ये दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है।

IND vs SA Final पिच रिपोर्ट

बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम की पिच पर गेंद और बल्ले के बीच बराबरी की टक्कर देखने को मिलती है। इस मैदान पर तेज गेंदबाजों को जहां उछाल के साथ गेंद को स्विंग कराने का भी मौका मिलता है। वहीं, मिडिल ओवर्स में स्पिनरों को भी इस पिच से मदद मिलती है। इस पिच पर पहली पारी का औसत स्कोर 153 रन रहा है। मैच के दौरान टॉस अपनी अहम भूमिका निभाएगा।

क्या कहते हैं आंकड़े

ओवल स्टेडियम पर खेले गए मैचों की बात करें तो यहां कुल 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से 19 पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है। वहीं, 11 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को जीत नसीब हुई है। दो मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला है। यहां, 172 रन हाईएस्ट रन चेज रहा है

Check Also

IND vs ENG: दिनेश कार्तिक ने दिया बेस्ट फील्डर का मेडल

दिनेश कार्तिक ने भले ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो लेकिन अभी भी वो …