Monday , May 20 2024

रोमानिया के रास्ते एयरलिफ्ट किए जाएंगे यूक्रेन में फंसे भारतीय, कल रवाना होंगे 2 विमान

नई दिल्ली। रूस औऱ यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हो जाने की वजह से यूक्रेन में फंसे हजारों भारतीयों के लिए अच्छी खबर है. भारत सरकार ने इन लोगों को रेस्क्यू करने के लिए एयर इंडिया के 2 विमान भेजने का फैसला किया है.

डिंपल यादव ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पर बोला हमला : कहा- इस बार सिराथू की बहू को जनता मौका देने वाली है

ये दोनों विमान शनिवार तड़के 2 बजे उड़ाने भरेंगे. ये विमान रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट के रास्ते लोगों को एयरलिफ्ट करेगा.

यूक्रेन के बॉर्डर तक पहुंचा बचाव दल!

इससे पहले भारतीय निकासी दल रोमानियाई सीमाओं पर पहुंच गए हैं, जहां से यूक्रेन की राजधानी कीव तक महज 12 घंटे की ड्राइविंग करके पहुंचा जा सकता है. बचाव दल भारतीय लोगों को बुखारेस्ट लेकर आएगी.

रूस-यूक्रेन के बीच खूनी जंग जारी : नाटो की भूमिका को लेकर जानें ये 5 बड़ी बातें

इसके बाद ये लोग विमान में सवार होंगे. नागरिक उड़ानों के लिए हवाई क्षेत्र बंद होने के साथ, भारतीय नागरिक सुरक्षित स्वदेश लौटने के लिए बुखारेस्ट में उड़ानों में सवार होंगे।

करीब 18 हजार इंडियन अब भी फंसे हुए हैं

बता दें कि गुरुवार को विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों के परिवारों को आश्वासन दिया था कि भारत सरकार वहां फंसे करीब 18,000 भारतीयों को वापस लाने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है. क्योंकि यूक्रेन में हवाई उड़ान बंद है, इसलिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है.

भारतीय दूतावास में ली शरण

इस बीच, शुक्रवार को कई भारतीय नागरिकों ने कीव स्थित भारतीय दूतावास में शरण ली. दूतावास परिसर के आसपास गोलीबारी की भी खबरें हैं, लेकिन किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

अयोध्या में सीएम सीएम ने किए रामलला के दर्शन, हनुमान गढ़ी में की पूजा अर्चना

भारतीय दूतावास भारतीय लोगों से शांत रहने की अपील कर रहा है. उनसे कहा जा रहा है कि उन्हें वैकल्पिक मार्ग के माध्यम से जल्द बाहर निकालने की योजना पर काम किया जा रहा है.

Check Also

एफएसएसएआई की चेतावनी, फलों को पकाने के लिए ‘कैल्शियम कार्बाइड’ का न करें उपयोग

देश के खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई ने खाद्य व्यवसाय से जुड़े कारोबारियों को सख्त चेतावनी …