Wednesday , May 22 2024

यूपी में कम हो रहे कोरोना केस : 24 घंटे में मिले 8100 नए मरीज, अब तक इतने लोगों ने ली वैक्सीन

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 प्रबंधन हेतु गठित टीम के साथ बैठक की और उन्हें जरूरी दिशा निर्देश दिए सीएम योगी ने कहा कि, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हमारा प्रदेश शत-प्रतिशत टीकाकरण ​की दिशा में सतत अग्रसर है।

UP: अखिलेश यादव का ट्विटर वॉर, कहा- यूपी चुनाव में भाजपा की लिस्ट में 99 क्रिमिनल, शतक में 1 कम

अब तक इतने लोगों ने ली वैक्सीन की दोनों डोज़

प्रदेश में अब तक 25 करोड़ 85 लाख से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच नागरिकों को प्रदान​ किया जा चुका है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के 99.49% से अधिक लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है, जबकि 68% से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं।

95% से अधिक लोगों को प्री-कॉशन डोज दी गई

विगत दिवस तक 15-17 आयु वर्ग के लगभग 65℅ किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है और 31 जनवरी तक के लक्ष्य के अनुसार पात्र 95% से अधिक लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है। यह स्थिति संतोषजनक है।

जानिए 30 जनवरी रविवार का पंचाग : पश्चिम दिशा की यात्रा करने से बचें

31 जनवरी तक 100% लोगों को टीके की पहली डोज देना लक्ष्य

एग्रेसिव ट्रेसिंग और टेस्टिंग, त्वरित ट्रीटमेंट और तेज टीकाकरण कोविड के प्रसार को रोकने का सबसे महत्वपूर्ण साधन है। 31 जनवरी तक 100% लोगों को टीके की पहली डोज और 75% पात्र नागरिकों को दूसरी डोज लगाने का हमारा लक्ष्य है। इसे प्रत्येक दशा में पूरा किया जाना चाहिए।

हर दिन 02 लाख से ढाई लाख टेस्ट किए जा रहे

प्रदेश में कोविड तीसरी लहर नियंत्रण में है। हर दिन 02 लाख से ढाई लाख टेस्ट किए जा रहे हैं और पॉजिटिविटी दर में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। हर नए दिन के साथ नए केस कम मिल रहे हैं तो 17 जनवरी के 01 लाख से अधिक एक्टिव केस के सापेक्ष आज 13 दिनों में 50% गिरावट हो चुकी है।

Meerut: STF ने पांच अंतरराज्यीय शराब तस्करों को किया गिरफ्तार, 2.5 लाख कैश और 820 शराब की पेटी बरामद

एक्टिव केस की संख्या भी घटी

वर्तमान में 55,574 एक्टिव केस हैं, इसमें से 53,361 लोग घर पर ही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। स्पष्ट है कि बहुत कम संख्या में लोगों को अस्पताल की जरूरत पड़ रही है। यह संक्रमण वायरल फीवर की तरह है। अतः इससे डरने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सभी एहतियात अवश्य बरते जाएं।

24 घंटे में 8100 नए कोरोना पॉजिविट मिले

विगत 24 घंटों में 02 लाख 02 हजार 467 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 8100 नए कोरोना पॉजिविट पाए गए। इसी अवधि में 12,080 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। यह अच्छे संकेत हैं। कोरोना की हार तय है।

सपा-भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण बढ़ी बेरोजगारी और मंहगाई, जवाब कौन देगा ?

प्रदेशव्यापी विशेष सर्विलांस अभियान बहुत प्रभावी रहा

कोरोना की रोकथाम के उद्देश्य से 24 से 29 जनवरी तक आयोजित प्रदेशव्यापी विशेष सर्विलांस अभियान बहुत प्रभावी रहा है। निगरानी समितियां, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की टीम घर-घर गईं और लोगों का हाल चाल पूछा। इस अवधि में 110857 लक्षणयुक्त लोगों की पहचान हुई। जबकि 239 लोगों को इलाज के लिए तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इतने लोगों को मिली मेडिसिन किट

अब तक एक लाख से अधिक लोगों को मेडिसिन किट मिल गई है, शेष को भी जल्द उपलब्ध कराया जाए। स्क्रीनिंग के दौरान 04.18 लाख वरिष्ठ नागरिक बिना टीकाकरण के मिले, इनका तत्काल टीकाकवर दिया जाए। 02 साल से छोटे करीब 7.01 लाख नवजात शिशुओं के नियमित टीकाकरण बाधित हुआ है और 2.89 लाख गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन शेष है। इन शिशुओं और महिलाओं को अभियान चलाकर टीकाकवर दिया जाए।

आम आदमी पार्टी ने प्रत्याशियों की 5वीं सूची जारी की, गोरखपुर सदर से विजय श्रीवास्तव को टिकट

Check Also

यूपी: अखिलेश यादव बोले- छठे चरण में भाजपा की छंटाई कर देगी जनता

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने संतकबीरनगर में आयोजित रैली की तस्वीरें सोशल मीडिया पर जारी …