Thursday , July 25 2024

लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट की पहल : ‘वस्त्र सेवा बैंक’ के जरिए की जा रही जरूरतमंदों की मदद

लखनऊ, विभु त्रिपाठी। पुलिस कमिश्नरेट लखनऊ द्वारा गरीब और जरूरतमंद बच्चों, बुजुर्ग और महिलाओं के लिए करीब एक साल पहले शुरू की गई अनोखी पहल ‘वस्त्र सेवा बैंक’ के ज़रिये पुलिस की संवेदनशील छवि लोगों तक पहुंच रही है।

UP : अब सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करने वालों को मिलेगा इनाम

जरूरतमंदों की मदद की जा रही

लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डी के ठाकुर ने बताया कि, हमने डालीगंज पुलिस कार्यालय में वस्त्र बैंक की स्थापना की है जहां उन गरीब परिवारों को कपड़े उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिनके पास पहनने के लिए अच्छे कपड़े नही हैं, यहां हर जरूरतमंद के लिए सर्दी, गर्मी सभी मौसम के हिसाब से कपड़े दिए जा रहे हैं। उन्होंने साधना प्लस के माध्यम से समाज के धनाढ्य वर्ग से वस्त्र बैंक में कपड़े डोनेट करने की अपील भी की।

पुलिस कमिश्नरेट ने की ‘बुक बैंक’ की शुरूआत

बता दें कि, इस पहल के जरिये वर्तमान में रोज दस से पंद्रह बच्चों को दो नई ड्रेस उपलब्ध कराई जा रही है, वहीं बड़ी संख्या में बुजुर्ग और महिलाएं भी आ रही हैं। इसी पहल की दूसरी कड़ी में पुलिस कमिश्नरेट ने ‘बुक बैंक’ की भी शुरूआत की है जिसमें जरूरतमंद बच्चों और युवाओं को अपने कोर्स के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री किताबें उपलब्ध कराई जा रही हैं।

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, माफिया के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर बनेंगे गरीबों के आशियाने

200 चौराहों पर एआई इनेबल्ड कैमरा लगाने की तैयारी

इसके अलावा महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कमिश्नरेट ने राजधानी के चौराहों पर सीसीटीवी के अलावा एआई कैमरा लगाए जाएंगे। पुलिस कमिश्नर ने जानकारी देते हुए बताया कि, शहर के 200 चौराहों पर एआई इनेबल्ड कैमरा लगाने की तैयारी है, जिसके ज़रिये किसी महिला के साथ होने वाली आपराधिक घटना के वीडियो के साथ ही कंट्रोल रूम को अलर्ट मिल जाएगा और क्षेत्रीय पुलिस सहायता के लिए तुरंत पहुंच सकेगी।

सतर्कता के साथ त्योहार मनाने की अपील

त्योहारों पर प्रशासन की तैयारियों को लेकर डी के ठाकुर ने कहा कि, हमने दशहरा, दुर्गा पूजा और बारावफ़ात को सफलतापूर्वक ढंग से सम्पन्न कराया है और अब दीवाली और छठ पूजा को लेकर प्रशासन ने सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं, उन्होंने लखनऊ की जनता से कोविड के प्रति सतर्कता बरतते हुए दीवाली मनाने की अपील की है।

यूपी में कंट्रोल में कोरोना : 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में मात्र 85 एक्टिव केस बचे, 44 जिलों में एक भी मरीज नहीं

Check Also

पंजाब: कनाडा में विद्यार्थी अब 40 नहीं 20 घंटे प्रति सप्ताह ही कर पाएंगे काम

कनाडा गए छात्र अब फुल टाइम वर्क नहीं कर पाएंगे। कोरोना के कारण प्रति सप्ताह …