Sunday , July 14 2024

बाराबंकी से कांग्रेस की ‘प्रतिज्ञा यात्रा’ का आगाज: प्रियंका गांधी ने दिखाई हरी झंडी, कांग्रेस ने ली ये 7 प्रतिज्ञाएं

लखनऊ। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शनिवार को यूपी के बाराबंकी जिले से यूपी कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा का आगाज किया. यूपी में किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया है.

यूपी चुनाव : कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, शाम 5 बजे होगी बैठक

प्रतिज्ञा यात्रा यूपी के युवाओं के प्रति हमारे लक्ष्य को दिखाएगी

उन्होंने कहा कि, कोरोना काल के बिजली के बिल भी माफ कर दिए जाएंगे. प्रियंका ने कहा कि, यह प्रतिज्ञा यात्रा यूपी के युवाओं के प्रति हमारे दृष्टिकोण और लक्ष्य को दिखाएगी.

चुनाव में 40 फीसदी सीटें महिलाओं को

इससे पहले प्रियंका गांधी युवाओं के लिए स्मार्टफोन और स्नातक पास लड़कियों के लिए स्कूटी देने का चुनावी वादा भी कर चुकी है. प्रियंका गांधी ने कहा है कि कांग्रेस यूपी विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी सीटें महिलाओं को देगी.

Lucknow : कांग्रेस ने लखीमपुर कांड के पीड़ित परिजनों को दी मदद, पंजाब और छत्तीसगढ़ की सरकार ने 50-50 लाख रुपए का चेक सौंपा

प्रियंका गांधी ने बाराबंकी से ‘प्रतिज्ञा यात्रा’ को रवाना किया

प्रियंका गांधी ने बाराबंकी के हरख बाजार से हरी झंडी दिखाकर प्रतिज्ञा यात्रा रवाना की. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने घोषित कीं सात प्रतिज्ञाएं. यह यात्रा बाराबंकी, वाराणसी और सहारनपुर से शुरू हुई है. बता दें कि, “हम वचन निभाएंगे” नारे के साथ प्रतिज्ञा यात्रा शुरू हुई.

कांग्रेस ने लीं ये 7 प्रतिज्ञाएं

  1. टिकटों में महिलाओं की 40 सीट प्रतिशत हिस्सेदारी
  2. लड़कियों को स्मार्टफोन और स्कूटी
  3. किसानों का पूरा कर्जा माफ
  4. 2500 में गेहूं-धान, 400 पाएगा गन्ना किसान
  5. बिजली बिल सबका हाफ, कोरोना काल का बकाया साफ
  6. दूर करेंगे कोरोना की आर्थिक मार, परिवार को देंगे 25 हज़ार
  7. 20 लाख युवाओं को सरकारी रोजगार

UP Election: प्रियंका गांधी का एक और बड़ा दांव, कहा- सरकार बनने पर 12वीं पास छात्राओं को स्मार्टफोन, ग्रेजुएट को मिलेगी स्कूटी

खेतों में काम कर रहीं महिलाओं से मिलीं प्रियंका

बता दें कि, लखनऊ से बाराबंकी के रास्ते में तमरसेपुर गांव में खेतों में काम कर रहीं महिलाओं से मिलीं। प्रियंका खेत में ही महिलाओं के बीच बैठ गईं। इस दौरान महिलाओं ने अपने हाथों से प्रियंका को जलेबी खिलाया।

‘अब महिलाएं माइक भी संभालेंगी और सत्ता भी’

इस बीच एक बुजुर्ग महिला ने उनके कैमरामैन का माइक ले लिया। इस पर प्रियंका ने कहा कि, अब महिलाएं माइक भी संभालेंगी और सत्ता भी लेंगी। प्रियंका ने महिलाओं से बात भी की।

प्रियंका के मास्टर स्ट्रोक ने बढ़ाई भाजपा और सपा की चिंता, क्या यूपी में हावी रहेगी महिला पॉलिटिक्स ?

उन्होंने कहा कि, मैं महिलाओं से उनकी परिस्थितियों को समझना चाहती थी। ये जानना चाहती थी कि, वे अपनी बेटियों की परवरिश कैसे कर रही हैं। वे उन्हें शिक्षित करने में सक्षम हैं।

ये होगा कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा का रूट

पहला रूट (वाराणसी अवध) वाराणसी से शुरू होकर रायबरेली में समाप्त होगा, जिसमें चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ, अमेठी जिले शामिल होगें, इस रूट का नेतृत्व पूर्व सांसद प्रमोद तिवारी, पूर्व सांसद राजेश, पूर्व विधायक नदीम जावेद जी करेगें।

UP Election : प्रियंका गांधी का ऐलान, यूपी विधानसभा चुनाव में 40% टिकट महिलाओं को देगी कांग्रेस

प्रतिज्ञा यात्रा का दूसरा रूट (बाराबंकी बुन्देलखण्ड) – बाराबंकी से शुरू होकर झांसी में समाप्त होगा, जिसमें लखनऊ, उन्नाव, फतेहपुर, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन जिले शामिल होगें। इस रूट का नेतृत्व पूर्व सांसद पीएल पुनिया, पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य और मीडिया विभाग के चेयरमैन व पूर्व मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार नसीमुद्दीन सिद्दीकी जी करेगें।

प्रतिज्ञा यात्रा का तिसरा रूट( पश्चिम) – सहारनपुर से शुरू होकर मथुरा में समाप्त होगा, जिसमें मुजफ्फरनगर, विजनैर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदांयु, अलीगढ़, हाथरस, आगरा जिले शामिल होगें। जिसका नेतृत्व पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद एवं लखनऊ से कांग्रेस के पूर्व सांसद प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् करेंगें।

Lakhimpur Kheri : प्रियंका गांधी ने लखीमपुर खीरी में जान गंवाने वाले किसानों को दी श्रद्धांजलि

यूपी चुनाव को लेकर सक्रिय कांग्रेस

प्रियंका गांधी की पिछले कुछ सालों में लगातार यूपी में सक्रियता देखी जा रही है. लखीमपुर खीरी कांड में किसानों को कुचलकर मार देने की घटना के बाद भी उन्होंने यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार पर जोरदार हमला बोला था. उन्होंने लखीमपुर खीरी में पीड़ित परिवारों से मुलाकात की थी और इसके लिए दो दिन हिरासत में भी बिताए थे.

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …