Thursday , July 25 2024

बुंदेलखंड एक्सप्रेस परियोजना पर बन रहे यमुना पुल का एक तरफ का हिस्सा यातायात के लिए खुला

लखनऊ। सीएम योगी के कुशल मार्गदर्शन और औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना के निर्देशन में बुदेलखण्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य तीव्र गति से यूपीडा द्वारा कराया जा रहा है.

अधिवक्ताओं ने डीएम और पुलिस कमिश्नर नोएडा को सौंपा ज्ञापन, किसानों को रिहा करने की मांग

इसी क्रम में मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने यह बताया कि, बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे परियोजना के अन्तर्गत जिला जालौन में स्थित यमुना नदी पर निर्माणाधीन बड़े पुल का निर्माण कार्य फरवरी 2020 शुरु हुआ था।

18 माह में पूरा किया गया कार्य

जिसकी कुल लम्बाई 1840 मी० है, इसका बायां हिस्सा, जो कि यातायात के लिए बनकर तैयार हो चुका है। उसको रिकॉर्ड 18 माह में पूरा किया गया है।

UP पंचायत चुनाव में जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिजनों को मिली मदद, सरकार ने दिया 600 करोड़ का मुआवजा

यूपीडा ने देश में एक नया की कीर्तिमान स्थापित किया

श्री अवस्थी ने यह भी बताया कि, इस दीर्घ सेतु का निर्माण रिकॉर्ड समय में पूरा करा यूपीडा ने देश में एक नया की कीर्तिमान स्थापित किया है।

तेजी से चल रहा बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण

बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण तीव्र गति से चल रहा है। परियोजना का अब तक लगभग 72 प्रतिशत भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है। एक्सप्रेसवे पर पड़ने वाली बेतवा नदी पर बन रहे दीर्घ सेतु का भी तीव्र गति से निर्माण चल रहा है।

छठे इस्टर्न इक्नॉमिक फोरम में PM मोदी का संबोधन, कहा- भारत रूस का एक विश्वसनीय भागीदार है

इस परियोजना की लंबाई 296.07 किमी है

बुदेलखण्ड एक्सप्रेसवे परियोजना की कुल लंबाई 296.07 किमी है। उल्लेखनीय है कि, रिकॉर्ड समय मे अब तक कुल 217 किमी० लंबाई में बिटुमिनस स्तर का कार्य पूरा किया जा चुका है, यानि कि इतनी सड़क पूर्ण बनकर तैयार हो चुकी है।

लगभग कार्य पूरा

उल्लेखनीय है कि, यूपीडा द्वारा दुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे में अब तक क्लीयरिंग एण्डग्रबिंग का कार्य 100 प्रतिशत और मिट्टी का कार्य 96 प्रतिशत से अधिक पूरा कर लिया गया है।

पंचतत्व में विलीन हुए सिद्धार्थ शुक्ला, नम आंखों से दी गई अंतिम विदाई

कुल 818 में से 708 स्ट्रक्चर्स यानि आधे से अधिक का कार्य भी पूरा किया जा चुका है। परियोजना की वर्तमान प्रगति में 93.05 प्रतिशत सबग्रेड स्तर तक का कार्य 91.75 प्रतिशत जीएसबी स्तर का कार्य, 80 प्रतिशत डब्लू.एम.एम. का कार्य पूर्ण हो गया है।

14 दीर्घ सेतुओं और 4 रेलवे ओवरब्रिज का कार्य प्रगति पर

दीर्घ के निर्माण के लिए कुल 1465 पाइल में से 1465 पाइल का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। परियोजना के सभी 14 दीर्घ सेतुओं और 04 रेलवे ओवरब्रिज का कार्य प्रगति पर है. इसके साथ ही निर्माणाधीन 19 (COS) सहित फ्लाई ओवर्स का कार्य भी प्रगति पर है।

यूपी में नियंंत्रण में दूसरी लहर : इन जिलों में एक्टिव केस शून्य, 24 घंटे में मिले मात्र 18 नए मरीज

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …