Sunday , July 14 2024

योगी सरकार का बड़ा फैसला, श्री कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा में बैन होगी मांस-मदिरा

मथुरा। योगी सरकार विधानसभा चुनाव के पहले अपने धार्मिक एजेंडे को धार देने के लिए एक बड़ा काम कर रही है। सीएम योगी ने श्री कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा में मांस-मदिरा की बिक्री पर रोक लगाने का आदेश दिया है।

इन क्षेत्रों से होगी शुरुआत

भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा के आसपास के क्षेत्रों वृन्दावन, गोवर्धन, नन्दगांव, बरसाना, गोकुल, महावन और बलदेव में मांस-मदिरा बैन कर दी जाएगी.

कुपोषण से निपटने के लिए हजारों माताओं को मगज के लड्डू बंटवाएंगे- अमित शाह

इन कार्यों में लगे लोगों का अन्य व्यवसायों में होगा पुनर्वास

इसके साथ ही इन कार्यों में लगे लोगों का अन्य व्यवसायों में पुनर्वास किया जाएगा। राज्य सरकार शराब और मांस का कारोबार करने वालों की काउन्सिलिंग करने का काम करेगी।

मथुरा में सीएम योगी ने की थी घोषणा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद मथुरा में इस बात की घोषणा की है। योगी ने कहा कि, चार साल पहले जब प्रदेश में भाजपा सरकार का गठन हुआ था तभी वहां के सात पवित्र स्थलों को राजकीय रूप से तीर्थस्थल घोषित किया गया था।

UP: निजी सचिव की आत्महत्या के मामले में इंस्पेक्टर और दारोगा निलंबित, सुसाइड नोट में इस बात का जिक्र

अब जनता की कामना है कि इन पवित्र स्थलों पर शराब और मांस की बिक्री न की जाए, तो मैं आश्वस्त करता हूं कि ऐसा ही होगा।

धार्मिक स्थलों से जुड़ी है लोगों की आस्था

दरअसल, राज्य सरकार की मंशा है ऐसे धार्मिक स्थलों वाले शहरों में मांस मदिरा पर रोक लगे जहां पर लोगों की आस्थाएं जुड़ी हैं। इसलिए शासन चाहता है कि इस व्यवसाय से जुडे लोगों को दूसरे व्यवसाय में लगाया जाना चाहिए।

UP में सर्वाधिक टीकाकरण, 62 जिलों में शून्य केस, 24 घंटे में मिले 21 नए मरीज

दुग्धपालन के व्यापार को बढ़ाया जाएगा

अब जैसे मथुरा के आसपास भगवान श्रीकृष्ण का जहां बचपन व्यतीत हुआ, मांस मदिरा बेचने वालों को उनके इस व्यवसाय से हटाकर उन्हें दुग्धपालन के क्षेत्र में आगे बढ़ाने का काम किए जाने की जरूरत है।

इन राज्यों में भी लगी है रोक

उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में धार्मिक स्थलों के आसपास मांस और मदिरा के प्रयोग पर रोक है। मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखण्ड आदि राज्यों में मंदिरो के आसपास मांस मदिरा की बिक्री पर रोक है।

SC से सुपरटेक को बड़ा झटका, नोएडा में 40 मंजिला 2 टावर गिराने का आदेश

विश्वनाथ मंदिर के आसपास मांस की बिक्री पर रोक

अभी कुछ महीनों पहले उच्च न्यायालय में एक याचिका दाखिल की गयी थी जिसमें वाराणसी के विश्वनाथ मंदिर के आसपास मांस और मदिरा की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की गयी थी।

योगी सरकार के फैसला का अखाड़ा परिषद ने किया समर्थन

मुख्यमंत्री योगी के मथुरा के सात तीर्थ स्थलों में मांस और शराब पर पूरी तरह से बैन करने के फैसले का साधु संतो की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने स्वागत किया है.

SC का बड़ा फैसला, अब लड़कियां भी दे सकेंगी NDA की परीक्षा

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने कहा है कि, सीएम योगी आदित्यनाथ का यह कदम बेहद सराहनीय है. उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मांग की है कि, इसे प्रदेश के सभी तीर्थ स्थलों पर लागू किया जाए और इसके लिए सरकार बाकायदा एक कानून लाए.

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …