Sunday , April 28 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के किसी भी उम्मीद्वार को फंडिंग नहीं करेंगे मस्क

यह सफाई ऐसे समय में सामने आई है, जब फ्लोरिडा में दो दिन पहले ही एलन मस्क ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की थी।

अमेरिका में कुछ ही महीनों में राष्ट्रपति चुनाव होना है। ऐसे में सभी उम्मीदवार जोर-शोर से अपना प्रचार प्रसार कर रहे हैं। इन लोगों को समर्थन करने वाले भी खुलकर अपने विचार रख रहे हैं। इस बीच अफवाहों का बाजार गर्म था कि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क किसी उम्मीदवार को अपना समर्थन दे सकते हैं, जिसके बाद अटकलें लगाई जा रही थीं कि क्या वह डोनाल्ड ट्रंप को अपना समर्थन देंगे या मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन को। हालांकि, अब मस्क ने इन अटकलों पर विराम लगा दिया है। उन्होंने कहा कि उनकी किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को पैसा दान करने की कोई योजना नहीं है।

एक्स पर किया पोस्ट
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मस्क ने इस बात का एलान किया। उन्होंने लिखा, ‘बस पूरी तरह से स्पष्ट होने के लिए आपको बता रहा हूं कि मैं अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए किसी भी उम्मीदवार को पैसा दान नहीं कर रहा हूं।’

दो दिन पहले ट्रंप से मिले थे
बता दें, यह सफाई ऐसे समय में सामने आई है, जब फ्लोरिडा में दो दिन पहले ही एलन मस्क ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की थी। एक रिपोर्ट में तीन लोगों के हवाले से बताया गया है कि अरबपति और कुछ अमीर रिपब्लिकन दानदाताओं ने रविवार को फ्लोरिडा के पाम बीच में डोनाल्ड ट्रंप के साथ एक निजी मामले पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की थी। हालांकि, ट्रंप की ओर से फिलहाल मस्क की सोशल मीडिया टिप्पणियों का जवाब नहीं दिया गया है।

कई सालों से दोनों पार्टियों को बराबर दे रहे दान
अतीत में, मस्क कई अन्य व्यापारिक टाइटन्स की तरह रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों में योगदान दे चुके हैं। उन्होंने अन्य अरबपतियों की तरह राष्ट्रपति अभियान में भारी निवेश नहीं किया है। वह कई सालों से दोनों पार्टियों रिपब्लिकन और डेमोक्रेट को समान रूप से दान देते रहे हैं।

ट्रंप और बाइडन में मुकाबला
गौरतलब है, अमेरिकी डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडन और रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रंप अपनी-अपनी पार्टी से राष्ट्रपति पद की दावेदारी के लिए देशभर के 15 राज्यों में हुए प्राइमरी चुनावों में जीत हासिल करने में कामयाब रहे हैं। उधर, ट्रंप की प्रतिद्वंद्वी भारतीय मूल की निक्की हेली ने खुद को व्हाइट हाउस की दौड़ से अलग कर लिया है। इससे इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में बाइडन और ट्रंप के बीच 2020 की तरह मुकाबला तय है।

‘सुपर ट्यूजडे’ को देश भर में बुरी तरह से पराजित होने के बाद निक्की हेली ने अपना राष्ट्रपति अभियान भी निलंबित कर दिया है। इससे डोनाल्ड ट्रंप नवंबर 2024 में रिपब्लिकन नामांकन के लिए अंतिम शेष प्रमुख उम्मीदवार बन जाएंगे। राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से बाइडन और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से ट्रंप पहले से प्रबल दावेदार माना जा रहे थे। ‘सुपर ट्यूजडे’ के चुनाव नतीजों के बाद ट्रंप (77) को डेलिगेट्स (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) की गणना में अहम बढ़त मिली है।

फिर से राष्ट्रपति पद पर काबिज होने की इच्छा रख रहे 81 वर्षीय बाइडन लगभग सभी डेमोक्रेट प्राइमरी राज्यों को जीतने में कामयाब रहे हैं। बाइडन ने सामोआ में जेसन पामर के हाथों शिकस्त जरूर खाई, लेकिन उन्हें प्राइमरी चुनाव में बड़ी चुनौती नहीं मिली। ऐसे में राष्ट्रपति पद का मुकाबला दिलचस्प हो गया है।

Check Also

एमडीएच: मसालों में कीटनाशक पाए जाने के आरोपों को एमडीएच ने किया खारिज

एमडीएच के कुछ उत्पाद में इथाइलीन ऑक्साइड पाए जाने के आरोप पर कंपनी ने प्रतिक्रिया …