Tuesday , May 7 2024

पंजाब के रामबाग गेट और प्राचीरों ने जीता यूनेस्को का पुरस्कार

पंजाब में रामबाग गेट व प्राचीरों के शहरी पुनरुद्धार, हरियाणा का चर्च ऑफ एपिफेनी और दिल्ली के बीकानेर हाउस से संबंधित विरासत संरक्षण परियोजनाओं ने यूनेस्को पुरस्कार हासिल किए हैं। सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए इस वर्ष के यूनेस्को एशिया-प्रशांत पुरस्कार में चीन, भारत और नेपाल की 12 परियोजनाओं को अवार्ड ज्यूरी द्वारा स्वीकार किया गया। यूनेस्को बैंकाक ने एक बयान में कहा कि लोगों, विरासत और रचनात्मकता को मूल में रखते हुए पंजाब में रामबाग गेट और प्राचीरों के शहरी पुनरुद्धार ने सर्वोच्च सम्मान ‘अवार्ड आफ एक्सीलेंस’ प्राप्त किया है।” तीन परियोजनाओं हांगकांग एसएआर (चीन) में फैनलिंग गोल्फ कोर्स; यांगझोऊ (चीन) में डोंगगुआन गार्डन रेजीडेंस और केरल के कुन्नमंगलम भगवती मंदिर स्थित कर्णिकारा मंडपम ने ‘अवार्ड आफ डिस्टिंक्शन’ प्राप्त किया।

पांच परियोजनाओं को किया गया शामिल

पांच परियोजनाओं को ‘अवार्ड ऑफ मेरिट’ सौंपा गया, इनमें बीजिंग (चीन) स्थित पेकिंग विश्वविद्यालय में यान नान युआन; सूझोऊ (चीन) में पैन फैमिली रेजीडेंस; हरियाणा में चर्च आफ एपिफेनी; मुंबई में डेविड सैसून लाइब्रेरी व रीडिंग रूम और नई दिल्ली में बीकानेर हाउस शामिल हैं। केरल में कुन्नमंगलम भगवती मंदिर में कर्णिकारा मंडपम, पंजाब में पीपल हवेली और काठमांडू में सिकामी छेन को उनकी परिवर्तनकारी विरासत प्रथाओं के लिए ‘स्पेशल रिकग्निशन फार सस्टेनेबल डेवलपमेंट’ से सम्मानित किया गया।

केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ने जीता यूनेस्को का विशेष पुरस्कार

केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (केआइए) के टर्मिनल 2 को दुनिया के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट में एक माना गया है। इसे यूनेस्को के प्रिक्स वर्साय द्वारा ‘ इंटीरियर 2023 के लिए व‌र्ल्ड स्पेशल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस प्रकार का सम्मान प्राप्त करने वाला यह एकमात्र भारतीय एयरपोर्ट है। केआइए का संचालन देखने वाली कंपनी बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हरी मरार ने पुरस्कार मिलने पर कहा कि यह हमारे लिए गर्व का क्षण है।

Check Also

कांग्रेस ने जेपी नड्डा और अमित मालवीय के खिलाफ चुनाव आयोग से की शिकायत

कांग्रेस ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सोशल मीडिया प्रभारी अमित मालवीय और बीवाई …