Sunday , April 28 2024

टीम इंडिया-साउथ अफ्रीका: विराट और जडेजा ने किया ऐतिहासिक प्रदर्शन

वर्ल्ड कप 2023 के 37वें मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को एकतरफा मुकाबले में 243 रन से हराया दिया। इसके साथ ही भारत ने लगातार आठवीं जीत दर्ज की। साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 27.1 ओवर में 83 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। रवींद्र जडेजा को पांच विकेट मिले। कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। रोहित शर्मा ने 24 गेंद पर 40 रन बनाकर भारत को तेज शुरुआत दी। इसके बाद कोहली और श्रेयस अय्यर ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच 139 रन की साझेदारी हुई। श्रेयस 77 रन बनाकर पवेलियन लौटे। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 49वां शतक जड़ा।

कोहली ने जड़ा 49वां वनडे शतक

विराट कोहली ने 121 गेंदों का सामना करते हुए 101 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली। उन्होंने इस दौरान सचिन तेंदुलकर के वनडे में सबसे ज्यादा शतक के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। जडेजा ने नाबाद 29 रन का योगदान दिया। इसकी बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 327 रन का लक्ष्य दिया।

फिसड्डी साबित हुई साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी

लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी का सामना नहीं कर सके। सिराज ने दूसरे ओवर में साउथ अफ्रीका को जो पहला झटका दिया उससे टीम उबर नहीं पाई। साउथ अफ्रीका की तरफ से मार्को यान्सन ने सर्वाधिक 14 रन बनाए। सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं पार कर पाए।

जडेजा ने रचा इतिहास

रवींद्र जडेजा ने 9 ओवर में 33 रन देकर 5 विकेट लिए। युजवेंद्र चहल के बाद रवींद्र जडेजा दूसरे भारतीय स्पिनर बने, जिन्होंने वर्ल्ड कप में पांच विकेट लिए हैं। युजवेंद्र चहल ने 2011 में आयरलैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था। इस मैच में शमी और कुलदीप यादव दो-दो विकेट मिले। एक विकेट सिराज के नाम रही।

Check Also

आईसीसी ने युवराज सिंह को बनाया टी20 वर्ल्ड कप 2024 का ब्रांड एंबेसडर

टी20 वर्ल्ड कप में महज 36 दिन शेष बचे हैं। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद …