Saturday , May 4 2024

महात्मा गांधी जंयती पर बंद रहेगा शेयर बाजार, आज नहीं होगा कोई कारोबार

महात्मा गांधी जंयती के अवसर पर आज शेयर बाजार में अवकाश रहेगा। एक्सचेंजों की ओर से जारी किए जाने वाल वार्षिक हॉलिडे कैलेडर के मुताबिक इक्विटी सेगमेंट इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई कारोबार नहीं होगा। इसके बाद शेयर बाजार अगले दिन यानी मंगलवार (3 अक्टूबर 2023) को खुलेगा। इसके बाद अगली छुट्टी 24 अक्टूबर को पड़ रही है।

भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जंयती के अवसर सोमवार (2 अक्टूबर) को भारतीय शेयर बाजार में कामकाज बंद रहेगा। आज के दिन शेयर बाजार में कोई भी कारोबारी गतिविधि नहीं होगी। दोनों एक्सचेंज एनएसई और बीएसई बंद रहने की वजह से कोई भी निवेश या ट्रेडर किसी भी प्रकार से शेयरों की खरीद बिक्री नहीं कर पाएगा।

सभी सेगमेंट में बंद रहेगा कारोबार

एक्सचेंजों की ओर से जारी किए जाने वाल हॉलिडे कैलेडर के मुताबिक, इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई कारोबार नहीं होगा। इसके साथ करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स सेगमेंट में ट्रेडिंग और लेनदेन आज के दिन निलंबित रहेगी। आज के बाद बाजार कल यानी 3 अक्टूबर को खुलेगा।

2023 में शेयर बाजार की छुट्टियां

 

इससे पहले 19 सितंबर, 2023 में गणेश चतुर्थी के मौके पर शेयर बाजार बंद रहा था। इसके बाद अगली छुट्टी 24 अक्टूबर को दशहरा के मौके पर पड़ रही है। यह अक्टूबर की आखिरी छुट्टी होगी।

इसके अलावा नंवबर में शेयर बाजार दिवाली और गुरुनानक जयंती दो दिन और क्रिसमस के चलते एक दिन बंद रहेगा। बता दें, 14 नंवबर को दिवाली, 27 नंवबर को गुरुनानक जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस के चलते स्टॉक मार्केट में कारोबार पूरी तरह से बंद रहेगा।         

 

शेयर बाजार में कारोबार

शुक्रवार के सत्र में भारतीय शेयर बाजार में तेजी हुई थी। बैंक और मेटल स्टॉक्स में खरीदारी देखने को मिली थी। इस कारण निफ्टी 115 अंक या 0.59 प्रतिशत बढ़कर 19,638.30 अंक और सेंसेक्स 320 अंक या 0.49 प्रतिशत बढ़कर 65,828.41 अंक पर पहुंच गया है।

हालांकि, साप्ताहिक आधार पर बाजार में पिछले हफ्ते गिरावट देखी गई है। सेंसेक्स 180.74 अंक या 0.27 प्रतिशत और निफ्टी 35.95 अंक या 0.18 प्रतिशत गिरा है। रियल्टी और फार्मा इंडेक्स बढ़े हैं, जबकि आईटी और मीडिया में गिरावट हुई है।

 

Check Also

यात्री वाहनों की बिक्री 3.38 लाख के पार

मारुति के वरिष्ठ कार्यपालक अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) पार्थो बनर्जी ने कहा, अभी देश में …