Sunday , June 16 2024

आज ट्विटर रीलॉन्च करने जा रहा अपनी ये सर्विस, पढ़े पूरी खबर

Twitter के नए मालिक Elon Musk ने आने के साथ ही प्लेटफॉर्म पर कई बड़े बदलाव किए। Twitter Blue भी इनमें से एक है। कंपनी ने इसे नवंबर की शुरुआत में लॉन्च किया था। लेकिन कुछ कारणों से इसे बंद कर दिया गया था, क्योंकि बहुत से यूजर्स ने अपने अकाउंट को सत्यापित यानी वेरिफाई करा लिया था। जिसके चलते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर  कई नए वेरिफाइड खातों की बाढ़ आ गई थी।

क्या है Twitter Blue ?

जैसे कि हम आपको पहले बता चुके हैं कि मस्क ने आते ही ट्विटर पर कई बड़े बदलाव को शुरू किया है, और Twitter Blue उनके सबसे पहले निर्णयों में से एक था। इसके तहत यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर अपने ब्लू टिक वेरिफिकेशन के बनाए रखने के लिए पैसे देने होंगे, जिसकी कीमत फिलहाल 8 डॉलर यानी 661.67 रुपये देने होंगे। बता दें कि अब तक ये सर्विस यूजर्स के लिए मुफ्त थी। Twitter Blue को पहली बार नवंबर की शुरुआत में लॉन्च किया गया था, हालांकि, इसे कुछ दिनों बाद सस्पेंड कर दिया गया था, क्योंकि प्लेटफॉर्म मशहूर हस्तियों या संगठनों को कॉपी करने वाले अकाउंट्स से भरा पड़ा था। लेकिन मस्क ने नवंबर के अखिर में इसे वापस लाने का वादा किया था।

मिलेंगे ये फायदे

बीते रविवार कंपनी ने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जानकारी दी कि वो आज यानी सोमवार 12 दिसंबर को अपनी ट्विटर ब्लू की शुरुआत फिर से करेगी। कंपनी ने कहा कि हम सोमवार को @TwitterBlue लॉन्च कर रहे हैं – सब्सक्राइबर-ओनली फीचर्स को एक्सेस करने के लिए $8/माह या iOS $11/महीने के लिए वेब पर सब्सक्राइब करें। आइये जानते है कि आपको इसके साथ क्या-क्या फायदे मिलते हैं।
jagran
यूजर्स को एक ब्लू टिक मिलेगा जो यह बताएगा कि उनका ट्विटर हैंडल वेरिफाइड है। बता दें कि ट्विटर द्वारा अकाउंट को रिव्यू किए जाने के बाद ही यह टिक दिया जाएगा। अब आपको ऑफिशियल टिक की जगह अलग अलग रंगो के चेकमार्क दिखेंगे, जिसमें गोल्ड चेकमार्क बिजनेस अकाउंट के लिए होगा, जबकि ग्रे चेकमार्क सरकारों और सरकारी संगठनों काम करेगा। फायदे की बात करें तो सब्सक्राइबर्स को ट्वीट एडिट करने के साथ-साथ हाई क्वालिटी वीडियो अपलोड (1080p) करने और ‘रीडर मोड’ एक्सेस करने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा यूजर्स अपना हैंडल, डिस्प्ले नेम या प्रोफाइल फोटो बदल सकेंगे। हालांकि इससे आपका ब्लू टिक अस्थायी रुप से सस्पेंड होगा,क्योंकि आपके अकाउंट को फिर से रिव्यू किया जाएगा। साथ ही यूजर्स के लिए ऐड्स आधे हो जाएंगे, आपको सबसे पहले रिप्लाई, मेंशन और सर्च में सबसे ऊपर जगह मिलेगी।

कितने देने होंगे पैसे?

हालांकि कंपनी ने भारत में ट्विटर ब्लू की कीमतों की कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन कंपनी द्वारा बता बताए गए मूल्यों के हिसाब से अगर आप Android यूजर हैं तो आपको हर महीने 8 डॉलर यानी 661.67 रुपये देने होंगे। वहीं अगर आप iPhone यूजर है तो आपको 8 डॉलर से लेकर 11 डॉलर तक भुगतान करना पड़ सकता है।

Check Also

स्टॉक मार्केट में एंट्री के लिए तैयार स्टेनली लाइफस्टाइल्स

शेयर मार्केट में एंट्री लेने से पहले कंपनी निवेशकों के लिए आईपीओ खोलती है। पहले …