Saturday , April 20 2024

तराष्ट्रीय दिव्यांग पैरा स्वीमर सत्येंद्र सिंह ने बढ़ाया भारत का मान, जाने पूरी ख़बर

एक बार फिर चम्बल के एक लाल ने कमाल कर दिया है। इस लाल ने अपनी उपलब्धि से पूरे विश्व भर में देश का नाम रोशन किया है। अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग पैरा स्वीमर सत्येंद्र सिंह लोहिया ने एशिया में पहली बार आयरलैंड में नार्थ चैनल को पार कर इतिहास रचा है। सत्येंद्र सिंह ने 36 किलोमीटर के इस नार्थ चैनल को 14.39 घण्टे में पार करके विश्व रिकॉर्ड बनाया है। अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग पैरा स्वीमर सत्येंद्र सिंह लोहिया ने इंग्लिश और केटलीना चैनल को पार करके विश्व रिकॉर्ड बनाया था और ऐसा करने वाले एशिया के वो पहले अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग पैरा स्वीमर बने।

बता दें कि अन्तराष्ट्रीय दिव्यांग तैराक सत्येंद्र सिंह ने 20 सितंबर 2022 को शाम को नार्थ आयरलैंड में 36 किलोमीटर के नार्थ चैनल को 14 घण्टे 39 मिनिट में पार कर इतिहास रचा है। पानी का तापमान 12℃ था। सतेंद्र ने बताया है कि उन्होंने नार्थ आयरलैंड के समय 6:31 बजे और भारतीय समय अनुसार 11:00 बजे नॉर्थ चैनल समुद्र में तैराकी शुरू की। यह नॉर्थ चैनल North ireland के डोनगड़ी और पोर्ट पेट्रियट स्कॉटलैंड के बीच की 36 किलोमीटर दूरी की तैराकी है। इस चैनल की यह खासियत है कि यह जितने भी वर्ल्ड के चैनल हैं उसमें से ये सबसे ठंडा चैनल है और 12 डिग्री के लगभग इसका तापमान रहता है। उन्होंने बताया है कि यह एशिया की पहली टीम है जिन्होंने ठंडे नार्थ चैनल को पार कर किया है। इस नार्थ चैनल का पानी इंग्लिश चैनल चैनल से भी काफी ठंडा है।

गौरतलब है कि इंटरनेशनल पैरा स्वीमर सत्येंद्र सिंह लोहिया ने 24 जून 2018 को 12 घंटे 24 मिनट में इंग्लिश चैनल पार किया था जो कि एक रिले इवेंट था। इस इवेंट के लिए उनका नाम एशियाई लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ। उसके बाद अमेरिका में 18 अगस्त 2019 को इन्होंने 11 घंटे 34 मिनट में कैटरीना चैनल पार किया। जिसके साथ ही सत्येंद्र टीम इवेंट में इस चैनल को पार करने वाले पहले एशियाई दिव्यांग तैराक बन गए। सत्येंद्र सिंह ने 7 नेशनल पैरा तैराकी चैंपियनशिप में भाग लेकर देश के लिए 24 पदक हासिल किए हैं। 2014 में मध्य प्रदेश की तरफ से सर्वोच्च खेल सम्मान विक्रम अवार्ड से अंतरराष्ट्रीय पैरा स्वीमर सत्येंद्र सिंह लोहिया को नवाजा गया। इसके बाद 3 दिसंबर 2019 को उपराष्ट्रपति द्वारा सर्वश्रेष्ठ पहले दिव्यांग खिलाड़ी का राष्ट्रीय अवॉर्ड भी इनके नाम है।सत्येंद्र सिंह लोहिया को पीएम नरेंद्र मोदी भी सम्मानित कर चुके हैं।

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लिया फैसला

सुप्रीम कोर्टे ने आज शुक्रवार को उन याचिकाकर्ताओं पर फैसला लिया, जिन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर …