Friday , May 24 2024

भीषण गर्मी के लिए तैयार रहें दिल्लीवाले : 28 अप्रैल तक 45 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में 28 अप्रैल से भीषण लू चलने की संभावना है और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आने वाले दिनों में तापमान में भी वृद्धि होगी, लेकिन 28 अप्रैल के बाद लू चलने की संभावना है.

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने ओड़ी गांव पहुंचकर अपनी मां का लिया आशीर्वाद

IMD के मुताबिक दिल्ली में 25 से 27 अप्रैल तक पारा 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. वहीं 28 अप्रैल को राजधानी में हीट वेव चल सकती है. 28 को पारा बढ़कर 45 डिग्री तक पहुंच सकता है.

इस दिन होगी सबसे ज्यादा गर्मी

राजस्थान की ओर से हवाओं का चलना शुरू हो गया है। रेगिस्तान के ऊपर से होकर आ रही तपती गर्मी से मैदानी क्षेत्रों की हवा भी झुलसाएगी। अब न्यूनतम और अधिकतम दोनों ही तापमान में बढ़ोतरी होने का पूवार्नुमान है। दिन के साथ ही लोगों को रातों को भी भीषण गर्मी झेलनी होगी। इस सीजन का सबसे गर्म दिन बृहस्पतिवार को होने का अनुमान है। उस दिन न्यूनतम और अधिकतम दोनों ही तापमान अपने चरम पर होंगे।

Lucknow : MSME के कार्यक्रम में शामिल होंगे मंत्री नंद गोपाल नंदी

बूंदाबांदी से मिली थी राहत

बता दें कि दो सप्ताह से तेज हवाओं के साथ-साथ हुई हल्की बूंदाबांदी हुई। जिसके बाद से मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिला था। आमजन को गर्मी से राहत मिली थी, लेकिन आगामी सप्ताह में तपा देने वाली गर्मी का अनुमान मौसम विभाग की तरफ से बताया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार फिर से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

रविवार को ऐसा रहा हाल

रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच, रात 8.30 बजे आईएमडी अपडेट के अनुसार, शहर में सापेक्षिक आद्र्रता 36 प्रतिशत थी. शहर में सुबह 5.47 बजे सूर्योदय और शाम 6.52 बजे सूर्यास्त हुआ। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई।

Yogi Government 2.0: योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पूरा हुआ 1 महीना, जानिए 30 दिन के 30 बड़े फैसले

Check Also

दिल्ली: बिना वोटर आईडी कार्ड के कर सकेंगे मतदान

दिल्ली में लोकसभा चुनाव को लेकर एक चरण में 25 मई को मतदान होगा। ऐसे …