Monday , May 27 2024

UP: योगी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे 12 राज्यों के CM, प्रदेश के सभी प्रमुख उद्योगपति आमंत्रित

भारतीय जनता पार्टी की यूपी में दूसरी बार जीत के बाद शपथ ग्रहण कार्यक्रम की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं. 25 मार्च 2022 को शाम 4 बजे अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में योगी सरकार 2.0 का शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया जाना है. कार्यक्रम में 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और 5 उपमुख्यमंत्री शामिल होंगे. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और कई बीजेपी राज्यों के मुख्यमंत्री, योग गुरु बाबा रामदेव, सभी प्रमुख मठों और मंदिरों के महंत मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम में नामचीन उद्योगपतियों को भी आमंत्रित किया गया है.

इन 12 राज्यों के मुख्यमंत्री होंगे शामिल

गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, असम, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक, मणिपुर और गोवा के मुख्यमंत्री शामिल होंगे. इन सभी को निमंत्रण भेजा गया है.

दूसरे प्रदेशों के ढाई हजार कार्यकर्ता भी आएंगे

विधानसभा चुनाव में भाजपा के लिए दूसरे प्रदेशों से आए ढाई हजार कार्यकर्ताओं को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। उनके आने-जाने के साथ उनके आवास की व्यवस्था भी की जाएगी।

शपथग्रहण समारोह की ड्रोन से होगी निगरानी

शपथ ग्रहण समारोह की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, उसकी तैयारियां भी तेज हो गई हैं। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। समारोह स्थल इकाना स्टेडियम और आसपास ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी। वहीं स्टेडियम के आसपास एटीएस के कमांडो और ऊंची इमारतों पर सशस्त्र पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाएगी। अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा व्यवस्था एसपीजी के दिशा-निर्देशों के मुताबिक की जा रही है। वीवीआईपी और वीआईपी के लिए अलग से सुरक्षा खाका तैयार किया जा रहा है। बुधवार को सभी तरह के सुरक्षा प्रबंधों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। कार्यक्रम में आने वाले वीवीआईपी के प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग गेट की व्यवस्था की गई है। जबकि अन्य लोगों के लिए अलग व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि भाजपा की ओर से समारोह में 70 हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया जा रहा है। 

आम लोगों के लिए बंद रहेगा शहीद पथ

वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए शहीद पथ को आम लोगों के लिए बंद रखा जाएगा। इससे गुजरने वालों को किसान पथ और दूसरे रास्तों से डायवर्ट कराया जाएगा। इसके लिए लखनऊ पुलिस अलग से डायवर्जन रूट तैयार कर रही है।

डीजीपी मुख्यालय ने मुहैया कराया पुलिस बल

डीजीपी मुख्यालय शपथग्रहण समारोह के लिए 10 आईपीएस अधिकारी, 15 अपर पुलिस अधीक्षक, 8 कंपनी पीएसी, 5 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल और 350 यातायात पुलिस उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा लखनऊ पुलिस में तैनात आईपीएस व पीपीएस अधिकारियों की ड्यूटी भी शपथग्रहण समारोह स्थल पर लगाई जाएगी।

मुख्य सचिव ने लिया स्टेडियम का जायजा

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने मंगलवार को शपथग्रहण समारोह स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने मातहतों को साफ-सफाई, सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए निर्देश दिए। समारोह में शामिल होने वालों के लिए जो पास जारी किए जा रहे हैं, उस पर प्रवेश के लिए गेट नंबर अंकित होगा। 

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …