Saturday , April 27 2024

हरियाणा विधानसभा: रेवाड़ी में जल्द शुरू होगा एम्स का काम

हरियाणा विधानसभा का तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र सुबह 11 बजे शुरू हो गया। सदन में सबसे पहले शोक प्रस्ताव रखा गया। इसके बाद प्रश्न काल शुरू हुआ। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन में जानकारी दी कि पिछली सरकार के वक्त 11665 अवैध कॉलोनियां थी। मौजूदा सरकार में 5353 कॉलोनियां अवैध थीं। इन सभी कॉलोनियों की लिस्ट जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के वक्त किस-किस ने कॉलोनी काटी और उनमें क्या गड़बड़ हुई, ये सब जानकारी दी जाएगी।          

सभी आरयूबी पर बनेंगे शेड

प्रश्नकाल के दौरान डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि सरकार ने रेलवे लाइन पर बने आरयूबी को कवर करने के लिए पॉलिसी बनाई है। प्रदेश में सभी आरयूबी पर शेड बनेंगे। बरोदा हलके के सात में से छह अंडरपासों को रेलवे ने टेकअप कर लिया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार द्वारा खोदे गए गड्ढों को भरने का काम मौजूदा सरकार कर रही है। इस दौरान डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने एक सदस्य द्वारा विधानसभा में सवाल दोहराने पर आपत्ति जताई। मानसून सत्र में भी यही प्रश्न उठाया गया था।

रेवाड़ी में जल्द बनेगा एम्स

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि  रेवाड़ी में केंद्र सरकार की ओर से एम्स जल्द स्थापित किया जाएगा। हरियाणा सरकार केंद्र सरकार के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य को आगे बढ़ा रही है। एम्स के लिए चिन्हित जमीन फॉरेस्ट विभाग की थी, और बाद में कोरोना की वजह से प्रोजेक्ट में प्रक्रिया कुछ लंबी हुई। अब सरकार ने जमीन खरीद कर केंद्र सरकार को हैंडओवर कर दी है। जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर कार्य शुरू हो जाएगा।

विधायक नीरज शर्मा के शब्दों पर जताई आपत्ति

इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधायक नीरज शर्मा के शब्दों पर आपत्ति जताई। दरअसल एनआईटी फरीदाबाद के विधायक नीरज शर्मा ने फरीदाबाद नगर निगम से जुड़ा सवाल पूछा। यूएलबी मंत्री कमल गुप्ता ने जवाब दिया। इसके बाद नीरज शर्मा ने कहा कि मेरे इलाके की जनता परेशान है। मैं दो गज कफन का कपड़ा बनवा कर लाया हूं। जिस पर सीएम ने कहा कि यह आपत्तिजनक विषय है।             

नगर निगम के मामले पर मुख्यमंत्री ने कहा कि डिपार्टमेंट से फाइल फाइनेंस के पास जाएगी। फिर फाइल मुख्यमंत्री के पास आएगी। हरियाणा सरकार ऑडिट का काम करेगी। अनुदान दिया जाएगा और हम रिव्यू भी करेंगे।             

इस दौरान नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और यूएलबी मंत्री कमल गुप्ता के बीच नोंकझोंक हुई। हुड्डा ने कहा कि सीधा जवाब दो हां या ना। इसके बाद कांग्रेस विधायक शीशपाल कहारवाल ने सवाल किया कि क्षतिग्रस्त मकानों का भी मुआवजा दिया जाए। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने जवाब दिया कि तथ्यों पर रिपोर्ट दें, हम जांच करवाएंगे।              

जींद विधायक कृष्ण लाल मिड्ढा ने जींद में हैफेड राइस मिल लगाने के बारे में सवाल पूछा। इस पर मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने जवाब दिया कि जींद में 31 प्राइवेट राइस मिल हैं। विधानसभा में प्रश्न काल खत्म हो गया।

Check Also

शेयर बाजार: सेंसेक्स 200 और निफ्टी 70 अंक चढ़कर खुले हैं।

गुरुवार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने का फैसला लिया था। …