Monday , May 20 2024

UP Elections: यूपी में बीजेपी और सहयोगी पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय, जानिए किस दल को कितनी सीटें मिलेंगी

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में अब एक महीने से भी कम का वक्त बचा है. ऐसे में बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला भी तय हो गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अपना दल को 14 और निषाद पार्टी को 17 सीटें मिलेंगी. बाकी सीटों पर बीजेपी अपने उम्मीदवार उतारेगी.

चुनाव आयोग ने बनाई खर्च के लिहाज से संवेदनशील सीटों की सूची, पैनी नजर रखेगा EC

कितनी सीटों की डिमांड कर रहे थे सहयोगी दल?

देर रात हुई बैठक में अपना दल 25 और निषाद पार्टी 30 सीटों की डिमांड कर रही थी. लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में अब अपना दल को 14 और निषाद पार्टी को 17 सीटें देने का फॉर्मूला तय हुआ है. पिछले विधानसभा चुनाव में अपना दल को 11 सीटें दी गई थीं, लेकिन इस बार 14 सीटें दी गई हैं.

आज लगेगी उम्मीदवारों के नाम पर आखिरी मुहर

वहीं, इस बीच दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो रही है. इस बैठक में विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगेगी. यूपी समेत पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी में उच्च स्तरीय बैठक पिछले दो दिन से लगातार चल रही हैं.

कोरोना का कहर : देश में 24 घंटों में 2 लाख 47 से ज्यादा नए केस, 380 लोगों की मौत

बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और यूपी संगठन महामंत्री सुनील बंसल भी मौजूद हैं.

10 मार्च को आएंगे यूपी चुनाव के नतीजे

बता दें कि, उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा. यूपी में सात चरणों में 10, 14, 20, 23, 27 और 3 और 7 मार्च को वोट डाले जाएंगे. जबकि वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी.

प्रयागराज के माघ मेले में कोरोना विस्फोट : 36 जवानों के साथ 38 और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

चुनाव आयोग ने कोरोना के मद्देनज़र यूपी, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में विधानसभा चुनावों के लिए 15 जनवरी तक किसी भी राजनीतिक रैलियों और रोड शो की अनुमति नहीं दी है.

Check Also

एफएसएसएआई की चेतावनी, फलों को पकाने के लिए ‘कैल्शियम कार्बाइड’ का न करें उपयोग

देश के खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई ने खाद्य व्यवसाय से जुड़े कारोबारियों को सख्त चेतावनी …