Friday , May 10 2024

‘सूर्य नमस्कार’ के विरोध में उतरा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड, कहा- इस्लाम में इसकी इजाजत नहीं

नई दिल्ली। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने ‘सूर्य नमस्कार’ का विरोध जताया है. मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सचिव की ओर से जारी पत्र में कहा गया कि केंद्र सरकार के सूर्य नमस्कार के प्रस्तावित कार्यक्रम से मुस्लिम छात्र-छात्राओं को ऐसे कार्यक्रम में सम्मिलित होने से बचना चाहिए.

केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने किया कंप्यूटर सेंटर का उद्घाटन

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर 1 जनवरी से 7 जनवरी के बीच स्कूलों में ‘सूर्य नमस्कार’ कार्यक्रम आयोजित करने के सरकार के निर्देश का विरोध किया है. बोर्ड ने कहा कि ‘सूर्य नमस्कार’ सूर्य पूजा का एक रूप है और इस्लाम इसकी अनुमति नहीं देता है. दरअसल, सरकार ने निर्देश जारी किया है कि आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर 1 से 7 जनवरी तक स्कूलों में ‘सूर्य नमस्कार’ करवाया जाए.

संविधान के सिद्धांत से भटक रही सरकारः AIMPLB

‘सूर्य नमस्कार’ के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के महासचिव हजरत मौलाना खालिद सैफुल्लाह रहमानी ने अपने बयान में कहा कि, भारत एक धर्म निरपेक्ष, बहु-धार्मिक और बहु-सांस्कृतिक देश है, इन्हीं सिद्धांतों के आधार पर हमारा संविधान लिखा गया है, स्कूल की पाठ्यचर्या और अपाठ्यचर्या में भी इसका ध्यान रखने को कहा गया है.

वैज्ञानिकों ने कोरोना के एक और वैरिएंट का लगाया पता, 46 बार बदल चुका है रूप

बोर्ड के महासचिव सैफुल्लाह रहमानी ने कहा कि वर्तमान सरकार संविधान के सिद्धांत से भटक रही है और बहुसंख्यक संप्रदाय की सोच और परंपरा को थोपने का प्रयास कर रही है. भारत सरकार के अधीन सचिव, शिक्षा मंत्रालय ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर 30 राज्यों में ‘सूर्य नमस्कार’ की एक परियोजना चलाने का निर्णय लिया है, जिसमें 30 हजार स्कूलों को शामिल किया जाएगा.

यूपी में बढ़ सकती है सख्ती, स्वास्थ्य सलाहकार समिति के साथ बैठक करेंगे सीएम

बोर्ड ने सरकारी आदेश के खिलाफ कहा कि ‘सूर्य नमस्कार’ सूर्य की पूजा का एक रूप है, इस्लाम और देश के अन्य अल्पसंख्यक न तो सूर्य को देवता मानते हैं और न ही उसकी उपासना को सही मानते हैं. इसलिए सरकार का कर्तव्य है कि वह ऐसे निर्देशों को वापस ले और देश के धर्मनिरपेक्ष भावना का सम्मान करे.

Check Also

सिल्क रूट की तरह गेम चेंजर होगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा सिल्क रूट की तरह एक …