Saturday , May 18 2024

पीएम मोदी ने लखनऊवासियों को दी सौगात, 75 हजार लाभार्थियों को सौंपी घरों की चाबी

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लखनऊ पहुंचकर कई परियोजनाओं की सौगात दी. पीएम ने 4737 करोड़ की 75 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सभी 75 जनपदों से चयनित 75 लाभार्थियों को चाबी वितरण की गई.

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हुए इस कार्यक्रम में कई तरह के रंग देखने को मिले. यूपी के अलग-अलग जिलों से लोग यहां पहुंचे थे. अपनी-अपनी लोक संस्कृति को लेकर यह कलाकार प्रधानमंत्री के स्वागत करने यहां आए थे.

छह शहरों में मेट्रो योजना का विकास हो रहा – पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूपी के छह शहरों में मेट्रो योजना का विकास हो रहा है। देश के 100 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो रहा है। एलईडी लाइट से निकायों के करोड़ों रुपये बच रहे है। बिजली बिल भी कम हुआ है। देश भर में 37 करोड़ बल्ब बांटे गए हैं जिससे 31 हजार करोड़ रुपये की बिजली बिल बचत हुई है।

फेसबुक-वाट्सएप और इंस्टाग्राम की सेवाएं बाधित होने से करोड़ों का नुकसान, अमीरों की लिस्ट में एक स्थान फिसलकर पांचवें नंबर पर आए जुकरबर्ग

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2017 से पहले यूपी में बिजली आती कम थी जाती ज्यादा थी। नेता जहां चाहते थे वहीं बिजली आती थी। बिजली सुविधा नहीं सियासत का टूल थी पर अब प्रदेश में एक साथ हर जगह बिजली आती है। पर अब प्रदेश विकास के रास्ते पर चल रहा है।

01:10 PM

पैसा सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजा: मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, 2014 के बाद हमारी सरकार ने घरों के साइज को लेकर भी स्पष्ट नीति बनाई, हमने ये तय किया कि 22 स्क्वायर मीटर से छोटा कोई घर नहीं बनेगा। हमने घर का साइज बढ़ाने के साथ ही पैसा सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजना शुरू किया।

01:09 PM

पीएम मोदी ने यूपी को दिया होमवर्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी को होमवर्क किया कि इस दीवाली पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर पाने वाले नौ लाख परिवार अपने घरों में दो-दो दिए जलाएं। वहीं, अयोध्या में भी साढ़े सात लाख दिए जलाएं जाएंगे। मैं सभी से अपील करता हूं कि वो इस रोशनी की स्पर्धा में शामिल हों।

यूपी तेजी से बना रहा वैक्सीनेशन में रिकॉर्ड, 11 करोड़ का आंकड़ा पार, 31 जिले कोरोना से मुक्त

01:04 PM

‘2017 से पहले गरीबों के लिए मिन्नतें करनी पड़ती थी’

उन्होंने बताया कि यूपी में 2017 से पहले गरीबों के लिए आवास बनाने के लिए हमें यहां की सरकार से मिन्नतें करनी पड़ती थी पर योगी जी के आने के बाद यूपी में शहरी गरीबों को नौ लाख घर बनाकर दिए गए हैं। इन घरों में बिजली, पानी, गैस और शौचालय की भी सुविधा है।

01:03 PM

50 लाख से ज्यादा घर बनाकर गरीबों को सौंपा: मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 के बाद से हमारी सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत शहरों में 1 करोड़ 13 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण की मंजूरी दी है। इसमें से 50 लाख से ज्यादा घर बनाकर, उन्हें गरीबों को सौंपा भी जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऐसे लोग जो मुझ पर आरोप लगाते हैं कि मोदी ने क्या किया है तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि पीएम आवास योजना के तहत बने करीब तीन करोड़ घरों के कारण करीब तीन करोड़ लोग इन मकानों के कारण लखपति बन गए हैं।

उत्तराखंड सरकार ने और बढ़ाया कोरोना कर्फ्यू, 19 अक्टूबर तक लागू रहेंगी बंदिशें

12:58 PM

यूपी ने मुझे सांसद पहुंचाया: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत आज पीएम आवास योजना के तहत जितने घर बना रहा है उसकी संख्या कई देशों की जनसंख्या से भी अधिक है। उन्होंने कहा कि जब मैंने बड़े प्रोजेक्ट की बात की तो कुछ लोग आदतन सोचते थे कि यह कैसे हो पायेगा लेकिन आज उनकी सफलता को दुनिया देख रही है। मैं यूपी की जनता का विशेष आभार प्रकट करता हूं कि मुझे देश की जनता की सेवा करने का मौका दिया और मुझे संसद तक पहुंचाया।

12:56 PM

अटल जी ने देश को नई दिशा दीः मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, लखनऊ ने अटल जी के रूप में एक विजनरी, मां भारती के लिए समर्पित राष्ट्रनायक देश को दिया है। आज उनकी स्मृति में, बाबा साहब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में अटल बिहारी वाजपेयी चेयर स्थापित की जा रही है। मुझे अच्छा लगा कि 3 दिनों तक लखनऊ में भारत के शहरों के नए स्वरूप पर देशभर के विशेषज्ञ एकत्र होकर मंथन करने वाले हैं। यहां जो प्रदर्शनी लगी है, वो आजादी के इस अमृत महोत्सव में 75 साल की उपलब्धियां और देश के नए संकल्पों को भलीभांति प्रदर्शित करती हैं। मुझे विश्वास है कि ये चेयर अटल जी के विजन, उनके एक्शन, राष्ट्रनिर्माण में उनके योगदान को विश्व पटल पर लाएगी। जैसे भारत की 75 वर्ष की विदेश नीति में अनेक मोड़ आए लेकिन अटल जी ने उसे नई दिशा दी।
 
12:51 PM

आवासों में 80 प्रतिशत मालिकाना हक महिलाओं का: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे अच्छा लगा कि भारत के शहरों के स्वरूप पर लखनऊ में आयोजित इस कार्यशाला में विशेषज्ञ मंथन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां के नागरिकों को भी लगाई गई प्रदर्शनी को देखना चाहिए। पीएम मोदी ने विकास योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि यह प्रशंसनीय निर्णय है कि पीएम आवास योजना के तहत दिए जाने वाले आवासों में 80 प्रतिशत मालिकाना हक महिलाओं का है।

यूपी : मुख्यमंत्री योगी ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को किया सम्मानित

12:34 PM

पीएम मोदी ने गुजरात के सीएम रहते हुए अर्बन प्लानिंग पर फोकस किया’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस दौरान कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने अर्बन प्लानिंग पर फोकस किया था। भूकंप से तबाह, प्लेग से पीड़ित सूरत शहर की सूरत बदलने में उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही, जो आज भी सराहनीय है।  

12:23 PM

पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लें

पीएम मोदी ने ललितपुर की बबिता से भी बात की। बबिता ने बताया कि पहले कच्चे मकान में रहते थे। छत से पानी टपकता था पर अब पक्के मकान में रहते थे। उन्होंने बताया कि पति मजदूरी करते हैं और बकरी पालन करते हैं। पीएम मोदी ने बबिता को सलाह दी है कि वो प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन लें और अपने व्यवसाय को बढ़ाएं।

12:17 PM

स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये का लोन मिला

कानपुर की रामजानकी ने आवास देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये का लोन मिला है जिसे उन्होंने दूध के अपने व्यवसाय में लगाया है। उन्होंने पीएम मोदी का आभार जताया।

फेसबुक-वाट्सएप और इंस्टाग्राम की सेवाएं बाधित होने से करोड़ों का नुकसान, अमीरों की लिस्ट में एक स्थान फिसलकर पांचवें नंबर पर आए जुकरबर्ग

12:15 PM

लाभार्थी ने कहा कि, अब नए मकान में होगी दीवाली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी आगरा की विमलेश से बात की। विमलेश ने बताया कि उन्हें भारत सरकार की योजनाओं के तहत बिजली व पानी का कनेक्शन मिला है। राशन कार्ड भी बन गया है और जन धन योजना के तहत बैंक अकाउंट भी खुल गया है। विमलेश ने बताया कि वो माला झोली का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि पक्का मकान मिलने से दीवाली नये मकान में होगी।

12:09 PM

पीएम ने 75 हजार लाभार्थियों को चाबी सौंपी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 75 हजार लाभार्थियों को चाबी सौंपी। पीएम मोदी लाभार्थियों से बात भी कर रहे हैं। 

12:03 PM

प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा: योगी

सीएम योगी ने कहा कि मलीन बस्तियों में बुनियादी सुविधाओं पर काम किया जा रहा है। योगी ने कहा कि प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश के प्रबंधन की तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी की। प्रदेश की जनता को अब तक 11 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। इसके अलावा, प्रदेश के सात लाख वेंडर्स को लोन दिया गया है। प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सिस्टम भी मजबूत हुआ है। लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो रेल चल रही है। कुम्भ ने स्वच्छता, सुरक्षा और सुव्यवस्था का मानक पैदा किया। प्रयागराज कुंभ को नई दिशा दी।

यूपी तेजी से बना रहा वैक्सीनेशन में रिकॉर्ड, 11 करोड़ का आंकड़ा पार, 31 जिले कोरोना से मुक्त

11:56 AM

यूपी में 42 लाख परिवारों को आवास मिला: योगी

इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया और अपने संबोधन में कहा कि मैं प्रदेश की 24 करोड़ जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से स्वागत करता हूं। इस महत्वपूर्ण कार्यशाला के लिए लखनऊ को चुनने के लिए आभार प्रकट करता हूं।

उन्होंने कहा कि मुझे बताते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि यूपी ने शहरीकरण में उपलब्धि हासिल की है। प्रदेश की 50 हजार से अधिक आबादी वाली पंचायतों को नगर निकाय बनाया गया है। स्वच्छ भारत मिशन स्वास्थ्य के लिए मिल का पत्थर बन है। आजादी के बाद सभी का सपना था कि उसका अपना आवास हो जो कि 2024 में साकार हुआ। यूपी को अब तक 42 लाख आवास मिले हैं। आज 75 हजार परिवार को गृह प्रवेश किया जाएगा।

11:54 AM

आज 11 करोड़ 83 लाख का निवेश हो चुका हैः केंद्रीय मंत्री

हरदीप पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 6 वर्षों में शहरी निवेश 7 गुना ज्यादा हो गया है।  योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से पहले जून 2015 के बाद 20 महीनों के अंदर यूपी में केवल 20 हजार आवास बन पाए थे। योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद 20 महीनों के भीतर यह आंकड़ा 20 लाख में बदल में बदल गया। 

11:41 AM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंच पर स्वागत किया। इस दौरान अपने संबोधन में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि, जून 2015 के बाद शहरों के विकास के लिए भारी निवेश किया गया है। मेट्रो रेल पर काम किया जा रहा है। कुशीनगर में हवाई अड्डा तैयार होने वाला है। उन्होंने कहा कि यूपी में अर्बन कनेक्टिविटी के लिए हवाई अड्डों के लिए दो हजार करोड़ रुपये आवंटित होंगे। उन्होंने कहा कि हमारे शहर आने वाले समय में आगामी 25 वर्षों में आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

आर्यन खान को ड्रग्स केस में नहीं मिली जमानत, 7 अक्टूबर तक NCB की हिरासत में ही रहेंगे

11:18 AM

पीएम मोदी ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी का आयोजन नगरीय विकास मंत्रालय की तरफ से किया गया है।

7 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरू, जानिए कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और विधि

इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे।

10:52 AM

पीएम मोदी लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने लखनऊ में अर्बन कॉन्क्लेव में आयोजित कार्यक्रम का दौरा किया।

उत्तराखंड सरकार ने और बढ़ाया कोरोना कर्फ्यू, 19 अक्टूबर तक लागू रहेंगी बंदिशें

इस दौरान पीएम मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद हैं।

10:41 AM

लखनऊ पहुंचे पीएम मोदी, प्रदर्शनी का निरीक्षण किया

देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में सरकार द्वारा मनाए जा रहे ‘अमृत महोत्सव’ के तहत केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय और प्रदेश नगर विकास विभाग द्वारा ‘न्यू अरबन इंडिया’ थीम पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम का आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन करेंगे।

Cruise Drug Bust: आज फिर क्रूज पर NCB का छापा, बड़ी मात्रा में मिली ड्रग्स, 8 लोग हिरासत में

इसे देखते हुए केन्द्रीय शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा और अपर मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दूबे समेत अन्य अधिकारियों ने कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ पहुंच गए हैं। 

Check Also

यूपी: इस आई ड्रॉप का सैंपल फेल, इस्तेमाल पर लगी रोक

टीबॉयोटिक और हार्ट-बीपी की दवाओं के बाद अब प्रेडनिसोलोन सोडियम फास्फेट आई ड्रॉप का सैंपल …