Friday , May 17 2024

गृहमंत्री अमित शाह से मिले कैप्टन अमरिंदर, जानिए किन मुद्दों पर हुई बात?

नई दिल्ली। पंजाब कांग्रेस में जारी खींचतान के बीच आज वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गृहमंत्री अमित शाह से नई दिल्ली में उनके आवास पर मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच करीब 45 मिनट तक बैठक चली.

भारत को ‘हिंदू राष्ट्र’ घोषित नहीं किया तो ले लूंगा जल समाधि, जगदगुरु परमहंस ने दी चेतावनी

क्या बीजेपी में शामिल होंगे कैप्टन ?

बैठक के बाद सवाल उठने लगे हैं कि, क्या अमरिंदर सिंह बीजेपी में शामिल होंगे? हालांकि कैप्टन के सलाहकार रवीन ठुकराल ने इस सवाल पर कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

कैप्टन ने ट्वीट कर कही ये बात ?

अमित शाह से मुलाकात के बाद अमरिंदर सिंह ने #NoFarmersNoFood के साथ ट्वीट कर कहा कि, दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मिला.

योगी सरकार ने दी राहत : अब खुले स्थानों पर शादी में जितने चाहें बुला सकेंगे मेहमान

इस दौरान कृषि कानूनों के खिलाफ लंबे समय से चल रहे किसानों के आंदोलन पर चर्चा की. उनसे कानूनों को निरस्त करने के साथ इस संकट को तत्काल हल करने का आग्रह किया. साथ ही एमएसपी गारंटी देने की मांग की.’

बता दें कि, पंजाब में कृषि कानून एक बड़ा मुद्दा है. इन कानूनों के खिलाफ एक साल से अधिक समय से किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. राज्य के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी लगातार कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं.

जल्दी ही होगा पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र

उन्होंने मंगलवार कहा कि, केंद्र अपने विवादित कृषि कानूनों को तुरंत वापस ले और उनकी सरकार इन्हें खारिज करने के लिए जल्दी ही पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र बुलाएगी.

नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी होंगे बलबीर गिरि, षोडशी पर हो सकता है औपचारिक एलान

सीएम चन्नी ने कहा कि, उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से कानूनों का खारिज करने को कहा था लेकिन उस वक्त मंत्रिमंडल ने उन्हें अपने विवेक से फैसला लेने को अधिकृत किया था.

हालांकि, उन्होंने इन ‘‘कठोर’’ कानूनों को खारिज करने के स्थान पर संशोधित विधेयक लाने का फैसला लिया. चन्नी ने कहा कि, उनकी सरकार पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र बुलाएगी और ‘किसान विरोधी’ कानूनों को खारिज करेगी.

सिद्धू के इस्तीफे के बाद शाह से मिले कैप्टन

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से नवोजत सिंह सि्द्धू के इस्तीफे के बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह मंगलवार को दिल्ली पहुंचे थे. तब उनसे बीजेपी नेताओं से मुलाकात को लेकर जब सवाल किया गया तो उन्होंने कहा था कि, मैं किसी भी नेता से मुलाकात नहीं करुंगा. यहां से मैं घर (कपूरथला हाउस) जाऊंगा. समान इकट्ठा करूंगा और पंजाब वापस चला जाऊंगा.

आज का पंचांग और राशिफल : जानिए क्या कहते है आपके सितारे, कैसा बीतेगा बुधवार ?

दोस्तों और करीबियों से चर्चा के बाद फैसला लेंगे

सिद्धू से खींचतान के बीच 18 सितंबर को कैप्टन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. तब उन्होंने आगे की रणनीति को लेकर पूछे गए सवालों पर कहा था कि, हम दोस्तों और करीबियों से चर्चा के बाद फैसला लेंगे. अब अमरिंदर सिंह ने अमित शाह से मुलाकात की है.

अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के 10 दिनों बाद सिद्दू ने चरणजीत सिंह चन्नी सरकार के फैसलों से नाराज होकर मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया.

कोरोना को लेकर अच्छी खबर : देश में लगातार दूसरे दिन मिले 20 हजार से कम नए केस

इसके ठीक बाद अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस हाईकमान पर निशाना साधते हुए कहा कि, मैंने आपसे कहा था कि, वह स्थिर व्यक्ति नहीं है और सीमावर्ती राज्य पंजाब के लिए उपयुक्त नहीं हैं. अमरिंदर सिंह के साथ टकराव के बीच 18 जुलाई को सिंद्धू को कांग्रेस की पंजाब इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. 

Check Also

रामचरितमानस, पंचतंत्र, सहृदयलोक-लोकन बने यूनेस्को ‘मेमोरी ऑफ द वर्ल्ड एशिया-पैसिफिक’ रजिस्टर का हिस्सा

रामचरितमानस रामचरितमानस, पंचतंत्र और सह्रदयालोक-लोकन को ‘यूनेस्को की मेमोरी ऑफ द वर्ल्ड एशिया-पैसिफिक रीजनल रजिस्टर’ …