Saturday , September 28 2024

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि, कहा- अब जाति, मजहब देखकर नहीं दिया जाता योजनाओं का लाभ

गोरखपुर। भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर विश्वविद्यालय स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी.

पंजाब मंत्रिमंडल का विस्तार कल, इन नए चेहरों को मिल सकती है जगह

योजनाओं का आधार अंतिम पायदान का व्यक्ति होना चाहिए

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि, पंडित दीन दयाल उपाध्याय का स्पष्ट मत था कि, हमारी योजनाओं का आधार समाज के सम्पन्न नहीं, अंतिम पायदान का व्यक्ति होना चाहिए. आज उनका यह सपना साकार हो रहा है.

लोगों को मिल रहा योजनाओं का लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हर गरीब को आवास, शौचालय, हर गरीब महिला को ऊर्जा के लिए ग्रीन एनर्जी के रूप में मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन, हर गरीब को आयुष्मान योजना से पांच लाख रुपये तक स्वास्थ्य सुरक्षा कवर जैसी योजनाओं का लाभ मिल रहा है.

यूपी में 54.12% आबादी को लगी पहली डोज, राज्य में सर्वाधिक टीकाकरण, 24 घंटे में मिले मात्र 14 नए मरीज

चेहरा, जाति, मजहब देखकर नहीं दी जाती है योजनाएं

इन योजनाओं का लाभ किसी का चेहरा, जाति, मजहब या क्षेत्र देखकर नहीं दिया जाता है. यह केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से अंत्योदय के लक्ष्य को प्राप्त करते हुए उनके जीवन में खुशहाली लाने का प्रयास है.

माहामारी के दौरान कई कार्यक्रम हुए

सीएम योगी ने कहा कि, वैश्विक महामारी कोरोनाकाल के दौरान भी ऐसे कार्यक्रम प्रारम्भ हुए हैं जिसने लोक कल्याणकारी सरकार के मानवीय चेहरे को दुनिया के सामने रखा है.

Cooperative Conference : अमित शाह ने दिया सहकार समृद्धि का नया मंत्र, देशभर की सहकारिता समितियों को और मजबूत करना लक्ष्य

आठ माह तक हर व्यक्ति को मुफ्त राशन दिया

महामारी में बीमारी से तो मौतें होती हैं लेकिन बीमारी से अधिक मौतें भूख से होती हैं. एक लोक कल्याणकारी सरकार अपनी मानवीय संवेदनाओं को जनमानस के प्रति किस प्रकार व्यक्त करती है, इसका उदाहरण पूरी दुनिया ने देखा है. 2020 में आठ माह तक हर व्यक्ति को मुफ्त राशन दिया गया.

इस वर्ष मई से नवम्बर तक इसे फिर से प्रारम्भ किया गया. विगत 24 माह में 15 माह मुफ्त राशन दिया गया. उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ लोग और देश में 80 करोड़ लोग इससे लाभान्वित हुए.

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की संकल्पना

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, 1950 के दशक में सरकार का मानवीय चेहरा क्या हो, पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने सरकार को झकझोरने के लिए जिन शब्दों का वर्णन किया, हो सकता है कि उस समय सरकारों ने उसे गंभीरता से न लिया हो. पर, 60 दशक बाद पंडित उपाध्याय का यह सपना पीएम मोदी के नेतृत्व में पूरा हो रहा है. यह एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना को भी आगे बढ़ाने का माध्यम बनेगा.

Delhi : जितेंद्र गोगी की हत्या के बाद गैंगवार की आशंका, सभी जेलों को किया गया अलर्ट

सीएम ने कहा कि पंडित दीनदयाल की जयंती पर आज हर ब्लॉक में गरीब कल्याण मेला का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले में आरोग्य जांच होगी, दिव्यांग को उपकरण वितरण, किसानों को कृषि यंत्रों का वितरण भी किया जाएगा.

Check Also

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु कल आएंगी उज्जैन, बाबा महाकाल के दर्शन कर फोरलेन की रखेंगी नींव

President Droupadi Murmu In MP: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु मध्य प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आ …