Monday , May 20 2024

कैप्टन मनोज पांडेय सैनिक स्कूल में हीरक जयंती समापन समारोह, CM योगी ने राष्ट्रपति का किया धन्यवाद

लखनऊ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के यूपी दौरे का आज दूसरा दिन है। यहां लखनऊ के कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल के हीरक जयंती समारोह में राष्ट्रपति ने शिरकत की।

UP: काशी में रोपवे के पायलट प्रोजेक्ट को मिली हरी झंडी

राष्ट्रपति ने की कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल की तारीफ

राष्ट्रपति ने कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल की तारीफ की। और कहा कि, 15 अगस्त को प्रधानमंत्री ने देशभर के सैनिक स्कूलों में बेटियों की शिक्षा का ऐलान किया है, लेकिन यूपी के इस सैनिक स्कूल में तीन साल पहले से ही बेटियां शिक्षित हो रहीं हैं।

पहली बार यहां की बेटियां एनडीए की परीक्षा में शामिल होंगी

अच्छी बात ये है कि, इस साल पहली बार यहां की बेटियां एनडीए की परीक्षा में शामिल होंगी। राष्ट्रपति ने कहा कि, उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में 16 नए सैनिक स्कूल की स्थापना के लिए मंजूरी मांगी है।

अब सुल्तानपुर का बदलेगा नाम, योगी कैबिनेट में होगा अंतिम फैसला

एक साल में देशभर में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने का प्रस्ताव

केंद्र सरकार के पास इसका प्रस्ताव गया है। जल्द ही उसे मंजूरी मिलने की संभावना है। राष्ट्रपति कोविंद ने बताया कि, एक साल के अंदर देशभर में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने का प्रस्ताव है।

राष्ट्रपति ने डॉ. संपूर्णानंद की प्रतिमा का किया अनावरण

कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल के हीरक जयंती वर्ष के समापन समारोह शामिल होने के बाद राष्ट्रपति ने डॉ. संपूर्णानंद की प्रतिमा का अनावरण किया।

Vaccination: भारत में 50 प्रतिशत आबादी को लग गई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़

कार्यक्रम में सीएम, राज्यपाल और डिप्टी सीएम रहे मौजूद

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महामहिम को रुद्राक्ष का पौधा भेंट किया। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे।

वहीं सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कैप्टन मनोज पांडेय उत्तर प्रदेश स्कूल से जुड़े सभी का स्वागत और राष्ट्रपति महोदय का स्वागत अभिनन्दन किया।

सैनिक स्कूल कई मायने में प्रतिमान गढ़ रहा 

सीएम योगी ने कहा कि, आज ये स्कूल कई मायने में प्रतिमान गढ़ रहा है, इस विद्यालय के संस्थापक पूर्व मुख्यमंत्री स्व.सम्पूर्णानन्द जी जिन्होंने 1960 के कालखंड में इस बात की परिकल्पना की थी कि, सैनिक स्कूल होने चाहिए।

उत्तराखंड: सीएम पुष्कर सिंह धामी का बड़ा एलान, बिजली बिल के फिक्स्ड चार्ज में छूट

देश को सैनिक स्कूलों की आवश्यकता है

1962 में युद्ध हुआ था,उस वक़्त उस राजनेता ने ही दूरदर्शिता से इसे भांप लिया था कि, देश को इसकी जरूरत होगी। इसलिए हमारी सरकार ने संकल्प लिया कि, देश को सैनिक स्कूलों की आवश्यकता है।

गोरखपुर में प्रदेश के पांचवे सैनिक स्कूल का शिलान्यास

सिर्फ सेना ही नहीं देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए भी हम देश को दे सकें, संपूर्णानंद जी की इस परिकल्पना को हमने साकार किया और इस प्रदेश के पांचवे सैनिक स्कूल का शिलान्यास गोरखपुर में किया गया।

काबुल एयरपोर्ट के बाहर सीरियल ब्लास्ट, अब तक 72 की मौत, 150 से ज्यादा घायल

राष्ट्रनायक को सम्मान दिया

सीएम योगी ने कहा कि, हमने इस सैनिक स्कूल का नाम 2017 मे कारगिल युद्ध के नायक कैप्टन मनोज पांडेय के नाम पर रखा और उस राष्ट्रनायक को सम्मान दिया।

महिला सशक्तिकरण के रूप को साकार करने का कार्य हो रहा

सीएम ने कहा कि, हमने 2018 में ही इस बात का निर्णय लिया कि, बालिकाओं के भी सैनिक स्कूलों में प्रवेश होना चाहिए,यही परिकल्पना देश के प्रधानमंत्री जी ने भी की। और आज महिला सशक्तिकरण के रूप को साकार करने का कार्य हो रहा है।

UP : पुलिस ने पूर्व IPS अमिताभ ठाकुर को दोबारा किया हाउस अरेस्ट

सीएम योगी ने राष्ट्रपति का किया धन्यवाद

इस सैनिक स्कूलों में एक भारत श्रेष्ठ भारत की संरचना को लगातार निरंतर अग्रसर है,आज के इस हीरक जयंती के समारोह मे महामहिम द्वारा समय दिया गया इसके लिए धन्यवाद है।

राज्य से संचालित होने वाला पहला सैनिक स्कूल

सीएम योगी ने कहा कि, ये देश का पहला ऐसा सैनिक स्कूल है जो राज्य द्वारा संचालित हो रहा है। इस कार्यक्रम के माध्यम से मैं राष्ट्रपति जी का स्वागत अभिनदन करता हूं।

UP: 5 करोड़ की सहायता से चंद्रभानु गुप्त कृषि महाविद्यालय बनेगा विश्वविद्यालय: शिवपाल

Check Also

जूता कारोबारियों पर आयकर छापा: 500 के नोट की हर गड्डी पर ये खास निशान

आगरा में जूता कारोबारियों पर आयकर विभाग के छापे के दौरान 500 के नोटों की …