Sunday , July 14 2024

यूपी सरकार के कई बड़े फैसले, कल्याण सिंह के नाम पर होगी 5 जिलों की एक-एक सड़क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह पंचतत्व में विलीन हो गए. नरौरा राज घाट पर आज उनका अंतिम संस्कार किया गया. बेटे राजवीर सिंह ने कल्याण सिंह को मुखाग्नि दी. इससे पहले यूपी सरकार ने उन्हें सम्मान देने के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं.

योगी सरकार ने प्रदेश के 5 जिलों की एक-एक सड़क को कल्याण सिंह के नाम पर करने का फैसला किया है. लखनऊ, अयोध्या, प्रयागराज, बुलंदशहर और अलीगढ़ में एक-एक सड़क कल्याण सिंह के नाम पर होगी.

लोक निर्माण विभाग इस संबंध में जल्द ही सभी कागजी कार्रवाई पूरी कर लेगा.राम मंदिर आंदोलन में कल्याण सिंह के योगदान को देखते हुए अयोध्या में रामजन्मभूमि परिसर जाने वाली सड़क का नाम कल्याण सिंह मार्ग होगा.

जातिगत जनगणना को लेकर पीएम से मिले नीतीश, कहा- पीएम ने हमारी बात गंभीरता से सुनीं

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बोले

केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि, अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर जाने वाली सड़क का नाम कल्याण सिंह मार्ग होगा.

पीडब्ल्यूडी को इसको लेकर तमाम कागजी कार्यवाही जल्द पूरी करने को कहा गया है. अयोध्या के अलावा लखनऊ, अलीगढ़, एटा, बुलंदशहर और प्रयागराज में भी एक-एक सड़क का नाम कल्याण सिंह के नाम पर रखा जाएगा.

वहीं, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि, अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग का नाम कल्याण सिंह जी के नाम पर रखे जाने का मैं स्वागत करता हूं. वह एक परम रामभक्त थे, और यह उनके लिये एक सच्ची श्रद्धांजलि है.

अलीगढ़ एयरपोर्ट का नाम कल्याण सिंह के नाम पर रखने पर विचार

वहीं, अलीगढ़ के एयरपोर्ट का भी कल्याण सिंह के नाम पर रखने को लेकर विचार चल रहा है. अलीगढ़ के बीजेपी नेता लगातार इस मांग को उठा रहे हैं कि नवनिर्मित हवाई अड्डे को पूर्व मुख्यमंत्री का नाम दिया जाए.

अलीगढ़ एय़रपोर्ट का नाम कल्याण सिंह के नाम पर रखे जाने के सवाल पर यूपी के सीएम ने कहा, हम जल्द ही कैबिनेट की बैठक करेंगे और इस पर फैसला लेंगे.

आईजी रेंज की नई मुहिम, मातहतों का मनाते हैं जन्मदिन

हिंदुत्व की राजनीति का बड़ा चेहरा थे कल्याण सिंह

सीएम की कुर्सी छोड़ते ही कल्याण सिंह हिंदुत्व की राजनीति का एक बड़ा चेहरा बनकर उभरे थे. खास बात ये थी कि जीवन भर उन्होंने बाबरी विध्वंस की घटना को लेकर कोई अफसोस नहीं जताया.

उन्होंने एक इंटरव्यू में साफ-साफ कहा था कि इस घटना का उन्हें कोई अफसोस नहीं है. उन्होंने 6 दिसंबर 1992 को राष्ट्रीय गर्व का विषय बताया था.

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …