Tuesday , July 16 2024

यूपी में घटा संक्रमण, वीकेंड लॉकडाउन खत्म करने की कवायद तेज

लखनऊ। सीएम योगी की थ्री टी नीति के कारण उत्तर प्रदेश में कोरोना का ग्राफ दिन प्रतिदिन गिरता जा रहा है। मंगलवार को केवल 20 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। प्रदेश में अब केवल 545 एक्टिव केस है। वहीं प्रदेश में कम होते कोरोना मामलों को देखते हुए सरकार अब सप्ताहिक बंदी को खत्म करने पर विचार कर रही है।

कारोबारी-व्यापारी वीकेंड लॉकडाउन से परेशान

नोएडा के कारोबारी-व्यापारी वीकेंड लॉकडाउन से बहुत परेशान हैं। उनका कहना है कि, सोमवार से शुक्रवार तक कामकाजी लोगों को खरीदारी की फुर्सत नहीं मिलती है और शनिवार और रविवार को लोग खाली तो होते हैं, लेकिन वीकेंड लॉकडाउन के चलते घरों में बंद हो जाते हैं।

वहीं, नोएडा-ग्रेटर नोएडा के हजारों दुकानदारों, कारोबारियों और व्यापारियों के सामने सबसे बड़ा संकट यही है कि उनका सामान बिक नहीं रहा है। यही वजह है कि लॉकडाउन के दौरान हुए घाटे की भरपाई तो दूर परिवार पालन तक मुश्किल हो रहा है। 

कर्जदार हो रहे कारोबारी-व्यापारी

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के शहरी कारोबारियों और व्यापारियों का कहना है कि पिछले एक साल से कारोबार बिल्कुल ठप है। लोग ऑनलाइन खरीदारी को प्राथमिकता देने लगे हैं। ऐसे में हजारों दुकानदारों और इससे जुड़े लाखों कर्मचारियों के समक्ष रोजगार का संकट आने वाला है।

बिजली बिल तक नहीं भर पा रहे ऊपर से गोदाम में रखा सामान नहीं बिकने की वजह से एक्सपायरी हो गया या फिर चूहों ने नुकसान पहुंचा दिया। आलम यह है कि, ज्यादातर कारोबारी कर्जदार हो गए हैं। यही स्थिति रही तो हालात और बदतर होंगे।

 50 जिलों में कोई नया केस नहीं

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि, प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 20 नए मामले सामने आए हैं। बीते 24 घंटे में 43 लोग तथा अब तक कुल 16,85,492 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं।

यूपी के 50 जिलों में नहीं मिला एक भी नया केस

प्रदेश में कोरोना के कुल 545 एक्टिव मामले हैं। वर्तमान में प्रदेश में रिकवरी रेट 98.6 प्रतिशत और दैनिक पॉजिटिविटी दर 0.01% है। उन्होंने कहा कि विगत 24 घंटों में 50 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 10 जिलों पूरी तरह कोरोना संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि, जिला शिक्षा अधिकारियों के कार्यालयों में वैक्सीनेशन केंद्र स्थापित करते हुए टीकाकरण का कार्य कराया जाएगा। स्कूल एवं कॉलेज में शिक्षक और शिक्षणेत्तर, कर्मचारियों और स्कूल बसों के स्टाफ का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण होगा।

यूपी में हर शनिवार को लगेगा वैक्सीन का दूसरा डोज

टीके की पहली खुराक ले चुके नागरिकों को दूसरी खुराक के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दूसरी डोज पर विशेष ध्यान रखते हुए प्रत्येक शनिवार को कोरोना वैक्सीन की सिर्फ दूसरी खुराक दी जाएगी। प्रदेश में बीते एक दिन में कुल 2,06,178 सैंपल की जांच की गई है। अब तक कुल 6,78,97,856 सैंपल की जांच संपन्न हुई है, जो देश में सर्वाधिक है।

कोरोना वैक्सीन का काम भी जोरों पर

इतना ही नहीं, कोविड वैक्सीनेशन के मामले में भी यूपी देश में सबसे आगे है. प्रदेश में करीब 5.40 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है. 4 करोड़ 55 लाख से ज्यादा लोगों ने कोविड की कम से कम एक डोज तो ले ही ली है. वहीं, करीब 84 लाख से ज्यादा लोगों को दोनों डोज मिल गई हैं.

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …