Saturday , July 13 2024

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतते ही नीरज चोपड़ा पर हुई ‘धन वर्षा’

नई दिल्ली। नीरज ने जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में भारत को टोक्यो ओलंपिक में पहला गोल्ड मेडल दिलाया है तब से ही देश जश्न मना रहा है। गोल्ड जीतकर भारत का मान बढ़ाने वाले नीरज चोपड़ा पर अब पैसों की बरसात हो गई है।

मनोहर लाल खट्टर सरकार देगी 6 करोड़ रुपए

नीरज चोपड़ा के गोल्डन प्रदर्शन को देखते हुए हरियाणा सरकार ने नीरज को छह करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही उन्हें क्लास-1 की नौकरी भी दी जाएगी। वहीं 50 फीसदी की छूट के साथ उन्हें एक प्लॉट भी दिया जाएगा। इस बात की घोषणा खुद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने की है।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान यह भी घोषणा की है कि, पंचकुला में एथलीट‌्स के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भवन का निर्माण भी कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर नीरज चाहेंगे तो वह इस सेंटर के हेड रहेंगे।

कैप्टन अमरिंदर नीरज को देंगे 2 करोड़

इसके बाद पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी नीरज की जीत का बेहतरीन अंदाज में जश्न मनाया. उन्होंने 2 करोड़ रुपए देने का ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा कि नीरज का पंजाब से एक गहरा नाता है, ऐसे में उनका गोल्ड जीतना सभी पंजाबियों के लिए गर्व की बात है.

मणिपुर सरकार ने भी 1 करोड़ देने का किया ऐलान

मणिपुर की सरकार ने भी नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. मणिपुर की कैबिनेट बैठक में नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रुपये देने का फैसला लिया है.

चेन्नई सुपर किंग्स ने भी किया ऐलान

सीएम अमरिंदर के बाद आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने भी नीरज चोपड़ा को एक करोड़ देने का ऐलान किया. उनकी तरफ से प्रेस नोट में कहा गया कि, भारतीय होने के नाते हम सभी को नीरज पर गर्व है. सीएसके अब एक 8758 नंबर की स्पेशल जर्सी भी बनाएगी और हमारी तरफ से नीरज को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

नीरज चोपड़ा को XUV 700 देंगे आनंद महिंद्रा

महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाला फेंक स्पर्धा में देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को कंपनी की आगामी एसयूवी XUV700 उपहार में देने का वादा किया है। चोपड़ा के पदक जीतने के कुछ देर बाद ही महिंद्रा ने यह घोषणा की।

ट्विटर पर एक फॉलोअर ने महिंद्रा से चोपड़ा को एक्सयूवी700 उपहार में देने के लिए कहा, जिसके बाद महिंद्रा ने लिखा, ”हां बिल्कुल। हमारे गोल्डन एथलीट को एक्सयूवी 700 उपहार में देना मेरा सौभाग्य और सम्मान होगा।

बीसीसीआी देगा एक करोड़ रुपए

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेताओं के लिये नकद पुरस्कार की घोषणा की जिसमें नीरज चोपड़ा को एक करोड़ रूपये दिये जायेंगे जो स्वर्ण पदक जीतने वाले देश के पहले ट्रैक एवं फील्ड एथलीट बन गये हैं।

इंडिगो ने नीरज को दी एक वर्ष तक निशुल्क यात्रा करने की सुविधा     

निजी विमानन कंपनी इंडिगो ने शनिवार को घोषणा की कि वह तोक्यो ओलंपिक की भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा को एक वर्ष तक असीमित निशुल्क यात्रा करने की सुविधा देगी।

इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोनोजॉय दत्त ने एक बयान में कहा कि, नीरज हम सभी आपकी उल्लेखनीय उपलब्धि के बारे में सुनकर बहुत खुश हुए हैं। आपने देश को गौरवान्वित किया है। मैं जानता हूं कि इंडिगो के सभी कर्मचारी हमारी किसी भी उड़ान में आपका स्वागत करने पर सम्मानित महसूस करेंगे।

इलान ग्रुप की नीरज को 25 लाख रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा

गुरुग्राम की रियल्टी कंपनी इलान ग्रुप के चेयरमैन राकेश कपूर ने शनिवार को तोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा को 25 लाख रुपये नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय हैं।

गौरतलब है कि, शनिवार को नीरज ने एथलेटिक्स में भारत का 100 साल का सूखा खत्म करते हुए पहला गोल्ड दिया। जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता के साथ-साथ टोक्यो ओलंपिक में भी यह भारत का पहला गोल्ड है।

नीरज ने 87.58 मीटर का थ्रो फेंककर गोल्ड जीत

नीरज ने फाइनल में भी क्वॉलीफाइंग राउंड का शानदार प्रदर्शन जारी रखा। यहां नीरज ने पहला ही थ्रो 87.03 मीटर का फेंका और गोल्ड की उम्मीद जगा दी। इसके बाद दूसरे प्रयास में नीरज ने 87.58 मीटर का थ्रो फेंककर गोल्ड मेडल पक्का कर लिया।

Check Also

29 जून का राशिफल: मिथुन और वृश्चिक राशि वालों को खर्चों पर करना होगा नियंत्रण

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। …