Sunday , September 8 2024

आयकर विभाग ने उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में की छापेमारी, करोड़ों रुपये की बेहिसाबी नकदी बरामद

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने यूपी और कर्नाटक में सिविल कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट के कारोबार में लगे और शैक्षणिक संस्थानों को चलाने वाले विभिन्न व्यक्तियों और उनकी व्यावसायिक संस्थाओं पर तलाशी और जब्ती अभियान चलाया।  कोलकाता स्थित एक एंट्री ऑपरेटर को भी सर्च ऑपरेशन में शामिल किया गया है।

तलाशी के दौरान बड़ी संख्या में आपत्तिजनक सबूत मिले

तलाशी अभियान में लखनऊ, मैनपुरी, मऊ, कोलकाता, बेंगलुरु और एनसीआर सहित विभिन्न स्थानों में फैले 30 से अधिक परिसरों को कवर किया गया।  तलाशी के दौरान हार्ड कॉपी दस्तावेजों और डिजिटल डेटा सहित बड़ी संख्या में आपत्तिजनक सबूत मिले हैं और जब्त किए गए हैं।

प्रयागराज में मातृशक्ति महाकुंभ : PM मोदी ने 1000 करोड़ रुपये की राशि स्वयं सहायता समूहों के खाते में ट्रांसफर की

इसके प्रारंभिक विश्लेषण से कर चोरी के निम्नलिखित तौर-तरीकों का पता चला है:

कई संस्थाएं करोड़ों रुपये के फर्जी खर्च का दावा

1- यह पाया गया कि सिविल निर्माण के व्यवसाय में लगी कई संस्थाएं करोड़ों रुपये के फर्जी खर्च का दावा करने में शामिल थीं।  फर्जी बिल बुक, स्टांप, फर्जी सप्लायरों की हस्ताक्षरित चेक बुक सहित विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए हैं और उन्हें जब्त कर लिया गया है।  एक कंपनी के मामले में, रुपये से अधिक की अघोषित आय।  कंपनी के 86 करोड़ निदेशकों का पता चला है। 

इसमें से संबंधित व्यक्ति ने रुपये की राशि स्वीकार की है।  68 करोड़ अपनी अघोषित आय के रूप में और उस पर कर का भुगतान करने की पेशकश की।  एक मालिकाना चिंता के मामले में, इसके कारोबार से संबंधित खातों की किताबें रुपये से अधिक हैं।  पिछले कुछ वर्षों के दौरान 150 करोड़ का उत्पादन नहीं किया जा सका। 

ललितपुर में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने जन विश्वास यात्रा को किया संबोधित, कहा- 24 करोड़ जनता के लिए बहुत ही उपयोगी हैं योगी

एक अन्य चिंता में, यह पाया गया कि उसने अपनी अस्पष्टीकृत आय और निवेश को रूट करने के लिए मुखौटा कंपनियों के माध्यम का इस्तेमाल किया।  रुपये की धुन के लिए इस तरह के अस्पष्टीकृत निवेश।  12 करोड़ की पहचान की गई है।  किसी अन्य व्यक्ति के मामले में, रुपये का अस्पष्टीकृत निवेश।  एक मुखौटा कंपनी में 11 करोड़ और रुपये की बेनामी संपत्तियों में निवेश।  3.5 करोड़ की पहचान की गई है।

एंट्री ऑपरेटर ने विभिन्न मुखौटा कंपनियों का किया गठन

2- इसके अलावा, इन व्यक्तियों को आवास प्रविष्टियां प्रदान करने के संबंध में कोलकाता स्थित एक आवास प्रवेश प्रदाता को भी शामिल किया गया था।  यह पाया गया कि फर्जी शेयर पूंजी की आवास प्रविष्टियां प्रदान करने के लिए एंट्री ऑपरेटर ने विभिन्न मुखौटा कंपनियों का गठन किया।  408 करोड़ रुपये और फर्जी असुरक्षित ऋण , इन शेल कंपनियों के जरिए 154 करोड़ रु.  तलाशी अभियान के दौरान हवाला लेनदेन का पर्याप्त मात्रा में डिजिटल डेटा भी मिला और जब्त किया गया।  एंट्री ऑपरेटर ने उपरोक्त तौर-तरीकों को स्वीकार किया है, और 5 करोड़ रुपये की बेहिसाब कमीशन आय का भी खुलासा किया है।

पंजाब में ‘लिंचिंग’ को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कही ये बात ?

ट्रस्ट और मरकज़ नॉलेज सिटी ट्रस्ट, खाड़ी देशों से जुड़े

3- खोज कार्रवाई में शामिल एक बेंगलुरु स्थित ट्रस्ट और उससे संबंधित संस्थाओं के संबंध में, यह पता चला है कि ट्रस्ट फंड की पर्याप्त मात्रा में रु।  ट्रस्टियों के व्यक्तिगत लाभ के लिए, गैर-भरोसेमंद उद्देश्यों के लिए, दान की आड़ में, कुछ केरल आधारित संस्थाओं को, जिनमें मरकज़ु सक्फ़ाथी सुन्निया ट्रस्ट और मरकज़ नॉलेज सिटी ट्रस्ट, खाड़ी देशों से जुड़े हैं, को 80 लाख हस्तांतरित किए गए हैं। 

यह प्रथम दृष्टया छूट के दावे के साथ-साथ फेमा प्रावधानों के लिए आयकर अधिनियम, 1961 के तहत ट्रस्टों के पंजीकरण से संबंधित प्रासंगिक प्रावधानों के उल्लंघन का संकेत देता है।  लगभग रु. के कैपिटेशन शुल्क की वसूली के संबंध में साक्ष्य।  नकद में 10 करोड़, और रुपये से अधिक का खर्च।  ट्रस्ट के खाते से पिछले 3 वर्षों में ट्रस्टियों के व्यक्तिगत लाभ के लिए किए गए 4.8 करोड़ रुपये भी एकत्र किए गए हैं। तलाशी अभियान में लाखों रुपये की बेहिसाबी नकदी बरामद हुई है आगे की जांच जारी है।

अखिलेश यादव ने बीजेपी पर लगाया राजनीति को प्रदूषित करने का आरोप

Check Also

अगले साल बंद हो जाएंगी पेट्रोल और डीजल की गाड़ियां, जानें भारत सरकार का क्या है प्लान?

Petrol diesel vehicles will be discontinued: इलेक्ट्रिक गाड़ियां पेट्रोल और डीजल गाड़ियों के मुकाबले कम पॉल्यूशन …