Friday , October 18 2024

Bahraich Violence Live: फ‍िर भड़की ह‍िंसा, कार-दुकानों में आगजनी; CM योगी के आदेश पर STF चीफ पहुंचे बहराइच

उत्तर प्रदेश के बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को एक बार फ‍िर से ह‍िंसा भड़क गई। फायर‍िंग में मारे गए युवक रामगोपाल म‍िश्र की शव यात्रा में शामि‍ल लोगों ने कई गाड़ि‍यों और दुकानों में आग लगा दी। ग्रामीण लाठी-डंडों के साथ सड़कों पर उतर आए हैं। पुल‍िस फोर्स तैनात हे।

 उत्तर प्रदेश के बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को एक बार फ‍िर से ह‍िंसा भड़क गई। फायर‍िंग में मारे गए युवक रामगोपाल म‍िश्र की शव यात्रा में शामि‍ल लोगों ने कई गाड़ि‍यों और दुकानों में आग लगा दी। ग्रामीण लाठी-डंडों के साथ सड़कों पर उतर आए। विरोध प्रदर्शन हिंसक होने पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज कि‍या। डीएम मोनिका रानी ने कहा, “हम स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिगड़ते हालात को देखते हुए एडीजी (कानून-व्यवस्था) और एसटीएफ चीफ अमिताभ यश को तुरंत बहराइच जाने के आदेश दिए हैं। एडीजी के साथ सचिव गृह संजीव गुप्ता भी भेजे गए हैं। मुख्‍यमंत्री योगी ने शाम तक मामले की र‍िपोर्ट मांगी है।

क्‍या है पूरा मामला?

रामगांव थाना क्षेत्र के रेहुआ मंसूर गांव से दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में रविवार को पहुंचा था। धार्मिक स्थल के सामने डीजे बजाने पर समुदाय विशेष के लोगों ने रेहुआ मंसूर गांव निवासी 22 वर्षीय रामगोपाल मिश्र की गोली मारकर हत्या कर दी। इससे आक्रोश फैल गया।

इसके विरोध में प्रदर्शन के साथ आगजनी और पथराव हुआ था। हरदी पुलिस ने विरोध कर रहे बहुसंख्यक समाज के लोगों पर ही जमकर लाठियां भांजी। कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को पोस्टमार्टम के बाद बाद भोर में शव घर पहुंचा।

शव घर पहुंचते ही आक्रोशि‍त हो उठे लोग

कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को पोस्टमार्टम के बाद भोर में शव घर गांव पहुंचा तो कोहराम मच गया। लोग आक्रोशित हो उठे। हजारों की संख्या में आसपास के लोग मौके पर इकट्ठा हो गए। परिवारजन के साथ हजारों की संख्या में लोग शव को लेकर तहसील परिसर की ओर चल दिए। ग्रामीण अपराधियों को फांसी देने और घर पर बुलडोजर की कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं।

सपा सांसद ने कहा- जांच का व‍िषय है

समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा, “ये बहुत ही दुखद है इस मौके पर सभी से निवेदन है कि सभी सौहार्द कायम करने में और आगे कोई घटना न हो तथा शांति कायम करने में अपना हर तरह से योगदान दे…ये घटना जांच का विषय है…”

केशव मौर्य ने कहा- दोषि‍यों को सख्‍त सजा दी जाएगी

बहराइच में बवाल के बीच यूपी के ड‍िप्‍टी सीएम केशव मौर्य ने कहा, ”उत्तर प्रदेश की शांति और सौहार्द बिगाड़ने की कोई भी साजिश सफल नहीं होगी। दंगाइयों को संरक्षण देने वाले एक बार फिर सक्रिय हो रहे हैं, लेकिन हमें सतर्क और सजग रहना होगा। प्रदेश के उज्जवल भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। दोषियों को क़ानून के दायरे में लाकर सख्त सजा दी जाएगी और पीड़ितों को पूरा न्याय मिलेगा। सभी नागरिकों से शांति और धैर्य बनाए रखने की अपील करता हूं।”

Check Also

Train Cancelled List: दीवाली से पहले 14 ट्रेनें रद, दिल्ली-मुंबई से आने वाली कई गाड़ियों का बदला रूट; देखें लिस्ट

Train Cancelled List पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में 27 अक्टूबर तक ऑटोमेटिक सिग्नलिंग और …