Friday , September 20 2024

फिर ‘भूकंप-तूफान’ आने का अलर्ट; आज 28 लाख मील की रफ्तार से धरती की तरफ आ रहा 130 फुट का Asteroid?

Asteroid May Strike to Earth Today: अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने एक बार फिर दुनिया के लिए चेतावनी जारी की है। ताजा अलर्ट के मुताबिक, धरती से आज फिर 3 एस्ट्रॉयड टकरा सकते हैं, जिस कारण धरती पर जलजला आ सकता है। भीषण तूफान और भूकंप आने का खतरा भी मंडरा रहा है। कोई प्राकृतिक आपदा धरती के किसी हिस्से के विनाश का कारण बन सकती है। ऐसे में नासा ने पूरी दुनिया के लोगों को सतर्क रहने को कहा है। साथ ही नासा के वैज्ञानिक इन एस्ट्रॉयड की स्पीड पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

टकराव न हुआ तो कंपन जरूर महसूस होगा

नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला (JPL) 20 सितंबर को पृथ्वी के निकट से गुजरने वाले तीनों एस्ट्रॉयड पर बारीकी से नजर रख रही है। हालांकि यह एस्ट्रॉयड धरती के लिए कोई खतरा पैदा नहीं करेंगे, लेकिन अगर अंतरिक्ष की दुनिया में अचानक कोई हलचल हो गई या सौर तूफान आ गया तो इन एस्ट्रॉयड की दिशा बदल सकती है, जो धरती की तरफ जा सकते हैं। इन एस्ट्रॉयड के नाम 2024 RJ1, RH14, RD15 हैं, जो आज रात किसी भी समय धरती के पास से गुजर सकते हैं। अगर टकराव नहीं हुआ तो भी इनके पास से गुजरने पर कंपन महसूस होगा।

तीनों एस्ट्रॉयड के साइज और स्पीड यह होगी

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, पहला एस्ट्रॉयड 2024 RJ1 करीब 130 फीट चौड़ा है। यह पृथ्वी से 3,660,000 मील की दूरी से गुजरेगा। यह दूरी वैज्ञानिकों को इसके रास्ते और इसकी संरचना का बारीकी से अध्ययन करने का मौका देगी। दूसरा एस्ट्रॉयड 2024 RH14 करीब 60 फीट चौड़ा है। यह 1,730,000 मील की दूरी से उड़ते हुए धरती के करीब आएगा। तीसरा एस्ट्रॉयड 2024 RD15 करीब 51 फीट चौड़ा है। यह पृथ्वी से करीब 4,450,000 मील दूर होगा। तीनों से हालांकि ज्यादा बड़ा खतरा नहीं है, लेकिन इनकी गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है।

Check Also

दिमाग पर सीधा अटैक करते हैं ये 5 जानलेवा वायरस! जानिए कौन सा सबसे खतरनाक

Deadly Virus For Brain: दिमाग की बीमारियों का संकट दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। …