Monday , May 27 2024

डेयरी प्रोडक्ट्स से ज्यादा कैल्शियम रखते हैं ये फल

कैल्शियम एक ऐसा मिनरल है, जो हड्डियों की हेल्थ और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने में मदद करता है। डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम (Calcium Rich Fruits) पाया जाता है। लेकिन, जो लोग वेगन होते हैं उनके लिए अपने डाइट में डेयरी और अंडे को शामिल किए बिना हर दिन लगभग 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की रोजाना जरूरत को पूरा करना मुश्किल होता है। उनके लिए आज हम ऐसे फलों के नाम लेकर आए हैं, जिनकों रोजाना खाने से आपकी बॉडी में कभी भी कैल्शियम की कमी नहीं होगी।

संतरा
कैल्शियम से भरपूर फलों में सबसे पहले संतरे का नाम आता है। इनमें हर 100 ग्राम में 45 से 50 मिलीग्राम कैल्शियम और विटामिन होते हैं। ये फल फाइबर देते हैं और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

खुबानी
खुबानी कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स होता है। सूखे खुबानी का स्वाद अच्छा और हेल्दी होता है। हर 100 ग्राम खुबानी में आमतौर पर लगभग 15 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

सूखे अंजीर
कैल्शियम के अच्छे सोर्स में सूखे अंजीर का नाम शामिल है। यह आपकी हड्डियों और दांतों को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बनाने के लिए जरूरी कैल्शियम देते हैं। इन्हें आपनी डाइट में साबुत फल, स्मूदी और डेसर्ट के रूप में शामिल किया जा सकता है।

कीवी
कीवी एख स्वादिष्ट फल होता है, जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं. यह अन्य जरूरी विटामिनों से भरपूर होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। सभी एज ग्रुप के लोग कीवी खाते हैं, और कीवी को साबुत फल, स्मूदी, जूस आदि के रूप में अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। कीवी के हर 100 ग्राम सेवन में 30 मिलीग्राम कैल्शियम होता है ।

स्ट्रॉबेरी
लाल-गुलाबी स्ट्रॉबेरी अलग-अलग पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इस फल के 100 ग्राम में से 16 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। स्ट्रॉबेरी के और भी स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे कि वे इम्यूनिटी को बढ़ाने और विजन में सुधार करने में मदद करते हैं। इन्हें आपके डाइट में स्मूदी, जूस और डेसर्ट के रूप में शामिल किया जा सकता है।

केले
केला कैल्शियम से भरपूर सबसे आम फलों में से एक है। एक कप कटे हुए केले से लगभग 8 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा, वे अपने पाचन लाभों, इम्यून में सुधार, ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने और हार्ट डिजीज को रोकने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।

Check Also

गर्मियों में कई समस्याओं से दूर रखेगा नारियल पानी, जानें इसे पीने के फायदे

हम सभी के बीच किनारे कभी न कभी नारियल पानी (Coconut Water) का लुत्फ जरूर …