Wednesday , May 22 2024

इंडोनेशिया के रुआंग पर्वत पर फटा ज्वालामुखी

इंडोनेशिया के रुआंग पर्वत पर ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है। रुआंग पर्वत पर फटा ज्वालामुखी एक्टिव नजर आ रहा हैजिसमें रह रहकर विस्फोट हो रहे हैं।ज्वालामुखी के फटने से आसपास बसे लोगों की जान को खतरा है। जिससे प्रशासन की चिंता बढ़ गई है।ज्वालामुखी के फटने के बाद अब बुधवार को यहां सुनामी का भी अलर्ट जारी किया गया है।अधिकारियों ने 11000 से अधिक लोगों को क्षेत्र छोड़ने का आदेश दिया।

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप के उत्तरी किनारे पर एक ज्वालामुखी फटा है। ज्वालामुखी फटने के बाद पिछले 24 घंटों में कम से कम पांच बड़े विस्फोट हुए हैं। रुआंग पर्वत पर विस्फोट के बाद हजारों फीट ऊंची राख की गुबार देखी गई थी। जिसके बाद इंडोनेशियाई अधिकारियों ने बुधवार को सुनामी की चेतावनी जारी की।

अधिकारियों ने 11 हजार से ज्यादा लोगों को इलाका छोड़ने का निर्देश दिया गया है। वहीं बार-बार हो रहे विस्फोट के बाद अधिकारियों ने ज्वालामुखी चेतावनी को उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया है।

इंडोनेशिया के मनाडो में हवाईअड्डा किया गया बंद
परिवहन मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि इंडोनेशिया ने रात भर ज्वालामुखी विस्फोट के कारण उत्तरी सुलावेसी के मनाडो में सैम रतुलंगी हवाई अड्डे को बंद कर दिया। मंत्रालय ने कहा कि हवाईअड्डा गुरुवार शाम तक बंद रहेगा और अब तक नौ उड़ानें प्रभावित हुई हैं।

सुनामी का अलर्ट जारी
इंडोनेशिया के अधिकारियों ने रुआंग ज्वालामुखी में विस्फोट से बड़े क्षेत्र में राख फैलने के बाद बुधवार को सुनामी का अलर्ट जारी किया। इंडोनेशिया ज्वालामुखी विज्ञान और भूवैज्ञानिक आपदा न्यूनीकरण केंद्र ने कहा कि सुलावेसी द्वीप के उत्तर में स्थित ज्वालामुखी में बीते 24 घंटे के दौरान कम से कम पांच बड़े विस्फोट हुए हैं।

साल 2018 में गई थी 430 लोगों की जान
साल 2018 में, इंडोनेशिया के अनाक क्राकाटाऊ ज्वालामुखी के विस्फोट के कारण पहाड़ के कुछ हिस्से समुद्र में गिरने के बाद सुमात्रा और जावा के तटों पर सुनामी आई थी जिसमें 430 लोग मारे गए थे।

Check Also

सिंगापुर एयरलाइंस की फ्लाइट ने बैंकॉक में की इमरजेंसी लैंडिंग

लंदन से सिंगापुर जा रही सिंगापुर एयरलाइंस की एक फ्लाइट 777-300ER को गंभीर एयर टर्बुलेंस …