Saturday , April 27 2024

कोरोना काल के बाद जीडीपी वृद्धि में महाराष्ट्र और यूपी का सर्वाधिक योगदान

रिपोर्ट के मुताबिक, सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के मोर्चे पर गुजरात ने अपने आर्थिक उत्पादन को उल्लेखनीय रूप से दोगुना कर दिया है। यह पिछले दशक में 2.2 गुना की वृद्धि को दर्शाता है।

भारतीय अर्थव्यवस्था ने कोरोना काल के बाद शानदार प्रदर्शन किया है। इस दौरान जीडीपी की वास्तवित औसत वृद्धि दर 8.1 फीसदी पहुंच गई, जो कोविड-19 अवधि से पहले के 5.7 फीसदी से काफी अधिक है। एसबीआई की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना काल के बाद से घरेलू अर्थव्यवस्था में 235 आधार अंक की वृद्धि देखने को मिली है। इस वृद्धि में महाराष्ट्र ने 56 आधार अंक और उत्तर प्रदेश ने 40 आधार अंक का योगदान दिया, जो राज्यों में सबसे ज्यादा है। भारतीय जीडीपी की इस वृद्धि में अन्य राज्यों का योगदान 90 आधार अंक रहा।

जीडीपी में इन राज्यों की भी अहम हिस्सेदारी
रिपोर्ट के मुताबिक, सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के मोर्चे पर गुजरात ने अपने आर्थिक उत्पादन को उल्लेखनीय रूप से दोगुना कर दिया है। यह पिछले दशक में 2.2 गुना की वृद्धि को दर्शाता है। इसके बाद कर्नाटक, असम, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, सिक्किम और मध्य प्रदेश जैसे राज्य महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधियों और विकास में योगदान दे रहे हैं।

प्रति व्यक्ति आय…गुजरात में सबसे ज्यादा 1.9 गुना की बढ़ोतरी दर्ज
एसबीआई की रिपोर्ट में कई राज्यों में प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि का भी जिक्र है। इस मोर्चे पर गुजरात में सर्वाधिक 1.9 गुना की वृद्धि देखी गई है। प्रति व्यक्ति आय के मामले में गुजरात के अलावा कर्नाटक और तेलंगाना ने भी अन्य राज्यों से बेहतर प्रदर्शन किया है। इससे आर्थिकी के मोर्चे पर इन राज्यों की स्थिति और मजबूत हुई है।
उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार व मध्य प्रदेश जैसे कुछ राज्यों में प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि स्थिर रही। झारखंड, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली और गोवा जैसे राज्यों में प्रति व्यक्ति आय में गिरावट देखने को मिली है।

Check Also

विनिर्माण क्षेत्र में 40 फीसदी तक पहुंच सकती है महिला प्रशिक्षुओं की भागीदारी

रिपोर्ट के अनुसार, महिला प्रशिक्षुओं की मांग में वृद्धि वाहन, ई-वाहन, इलेक्ट्रॉनिक तथा फोन विनिर्माण …