Saturday , April 27 2024

अमेरिका में भी अपने दुग्ध उत्पाद बेचेगी अमूल

GCMMF के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता ने बताया कि हमने अमेरिका की 108 वर्ष पुरानी डेयरी कोऑपरेटिव मिशिगन मिल्क प्रोड्यूशर्स एसोसिएशन के साथ अपने उत्पाद बेचने के लिए गत 20 मार्च को समझौता किया है। मेहता ने बताया कि यह पहली बार है जब हमने भारत से बाहर अमेरिका जैसे बाजार में अमूल के ताजा उत्पादों की रेंज लांच करेंगे।

दुग्ध उत्पाद बेचने वाली देश की लोकप्रिय कंपनी अमूल (Amul) अब अमेरिका में भी ताजा उत्पादों की बिक्री करेगी। इसके साथ अमेरिका पहला देश बन गया है जहां पर अमूल के उत्पाद लांच किए जाएंगे। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) अमूल ब्रांड नाम से उत्पादों की बिक्री करती है।

अमेरिका में भी टेस्ट ऑफ इंडिया

जीसीएमएमएफ (GCMMF) के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता ने बताया कि हमने अमेरिका की 108 वर्ष पुरानी डेयरी कोऑपरेटिव मिशिगन मिल्क प्रोड्यूशर्स एसोसिएशन के साथ अपने उत्पाद बेचने के लिए गत 20 मार्च को समझौता किया है। मेहता ने बताया कि यह पहली बार है जब हमने भारत से बाहर अमेरिका जैसे बाजार में अमूल के ताजा उत्पादों की रेंज लांच करेंगे।

यहां भारतीय और एशियाई प्रवासियों की तादा काफी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप विस्तार के साथ अमूल के सबसे बड़ी डेयरी कंपनी बनने की उम्मीद है। अमूल से करीब 36 हजार किसान जुड़े हैं और यह हर रोज करीब 3.5 करोड़ दूध की प्रोसेसिंग करती है।

वैश्विक दूध उत्पादन में लगभग 21 प्रतिशत योगदान

बता दें भारत वैश्विक दूध उत्पादन में लगभग 21 प्रतिशत का योगदान देता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 1950 और 1960 के दशक के दौरान भारत के डेयरी क्षेत्र की स्थिति मौलिक रूप से अलग थी क्योंकि यह दूध की कमी वाला देश था और आयात पर अधिक निर्भर था।

Check Also

गर्मी में चुनावों के कारण इस साल चीनी की रिकॉर्ड खपत

बलरामपुर चीनी मिल्स की कार्यकारी निदेशक अवंतिका सरावगी ने कहा, देश के कई हिस्सों में …