Saturday , April 27 2024

मुरादाबाद लोकसभा सीट: नामांकन प्रक्रिया 20 से होगी शुरू…

मुरादाबाद लोकसभा सीट के लिए बुधवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। कलक्ट्रेट परिसर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। इसके लिए पूरे इलाके में बेरिकेडिंग भी कर दी गई है।

मुरादाबाद लोकसभा सीट के लिए बुधवार से नामांकन शुरू हो जाएगा। नामांकन प्रक्रिया के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। सीसीटीवी से प्रत्याशियों और उनके समर्थकों पर नजर रखी जााएगी। सुरक्षा के लिए समर्थक मंडलायुक्त परिसर के पास रोक दिए जाएंगे। नामांकन प्रक्रिया 27 मार्च तक चलेगी।

लोकसभा चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया डीएम कार्यालय में 20 मार्च से शुरू कर दी जाएगी। रिटर्निग आफिसर डीएम के साथ चुनाव आयोग ने एसडीएम नगीना, एसडीएम कांठ,एसडीएम ठाकुरद्वारा, एसडीएम मुरादाबाद और अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम सहायक रिटर्निग आफिसर के तौर पर नियुक्त किया है।

एडीएम प्रशासन गुलाब चंद्र ने बताया कि प्रत्याशी सुबह 11 से तीन बजे तक नामांकन कर सकेंगे। प्रत्याशी के साथ चार अन्य समर्थकों को ही अंदर प्रवेश करने की इजाजत दी जाएगी। 27 मार्च तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी। आयोग की ओर से प्रत्याशियों की सुविधा के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन नामांकन की व्यवस्था की जाएगी।

नामांकन के लिए सुविधा पोर्टल पर सभी अभिलेख अपलोड किए जाएंगे। ऑनलाइन नामांकन के लिए इलैक्ट्रोरल सर्टिफिकेशन का विकल्प उपलब्ध रहेगा। नामांकन प्रक्रिया निगरानी के लिए अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कैमरों के रिहर्सल का काम चल रहा है।

कलक्ट्रेट के मुख्य द्वार के सौ मीटर दायरे में बैरिकेडिंग की गई है। मंडलायुक्त कार्यालय के नजदीक सभी वाहन रोके जाएंगे। प्रत्याशी और चार समर्थकों के अलावा कोई व्यक्ति अंदर प्रवेश नहीं करेगा।

जमानत राशि होगी 25 हजार
आयोग ने लोकसभा सदस्य पद के नामांकन के लिए सामान्य वर्ग के प्रत्याशियों की जमानत राशि 25 हजार रुपये और अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए 12,500 रुपये निर्धारित की है। प्रत्याशी की उम्र कम से कम 25 वर्ष होनी चाहिए। संसद की तरफ से निर्धारित विधि के अनुरूप होना चाहिए। प्रत्याशियों को निर्वाचन खर्च के लिए नामांकन के पहले बैंक में अलग अकाउंट खोलना होगा।

कंट्रोल रूम का टोल फ्री नंबर जारी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला निर्वाचन कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। इस कंट्रोल रूम का टोल फ्री नंबर 19500591-2970080 है। आम लोग चुनाव संबंधी जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर का प्रयोग कर सकते हैं।

Check Also

यूपी: ध्रुवीकरण और जाति का जोर, दूसरे चरण में इन दो सीटों पर कम मतदान ने बढ़ाई टेंशन

लोकसभा चुनाव का दूसरा फेरा भी पूरा हुआ। उम्मीद के मुताबिक गाजियाबाद और मथुरा में …