Monday , May 20 2024

इस बार होली पर बनाएं आलू से एकदम शानदार और टेस्टी चिप्स

होली पर अगर आप भी घर में बनाने वाली हैं चिप्स तो सिर्फ रेसिपी के बारे में ही जान लेना काफी नहीं। इसके लिए सही आलू चुनना भी जरूरी है जिससे चिप्स बनाने में ज्यादा दिक्कत न हो साथ ही खाने में टेस्टी भी लगे। आइए जानते हैं चिप्स बनाने के लिए आलू चुनते समय किन बातों का सबसे ज्यादा ध्यान रखना है।

उत्तर भारत में होली के मौके पर गुजिया, शकरपारा, नमकपारा, कांजी वड़ा, दही वडा, गुजाब जामुन ये पकवान बनने तो तय है। हफ्ते भर पहले से घरों में इन पकवानों के बनने की खुशबू आने लगती है, लेकिन एक और चीज़ है, जिसे खासतौर से होली के दौरान ही बनाया जाता है और पूरे साल इसका आनंद लिया जाता है और वो है चिप्स। आलू, साबूदाना, केले, शकरकंद, चावल जैसी कई चीज़ों के चिप्स इस त्योहार में बनाए जाते हैं, लेकिन सबसे खास होते हैं आलू के चिप्स और सबके फेवरेट भी।

होली के बाद शाम की चाय के साथ चिप्स ही तलकर खाए जाते हैं। बाजार में मिलने वाले चिप्स एक तो बहुत महंगे होते हैं और दूसरा अनहेल्दी भी क्योंकि इसमें कई तरह के प्रिजर्वेटिव्स मिले होते हैं, तो अगर आप भी इस बार घर में चिप्स बनाने की सोच रहे हैं, तो किस तरह के आलू रहेंगे इसके लिए बेस्ट, जान लें यहां।

चिप्स बनाने के लिए कैसे चुनें आलू
1. चिप्स के लिए फरवरी-मार्च में आने वाले पहाड़ी आलू या चिकनी स्किन वाले आलू सबसे बेस्ट होते हैं।

2. चिप्स बनाने के लिए ऐसे आलू और ये समय एकदम अनुकूल होता है।

3. चिप्स बनाने के लिए आलू हमेशा एक साइज के खरीदें। अलग-अलग साइज के आलू के चिप्स देखने में तो खराब लगते ही हैं साथ ही इन्हें बनाते वक्त कई बार दिक्कत भी होती है।

4. चिप्स कटर से आसानी से कट सके, उतने बड़े आलू लें।

5. आलू काटने पर क्रीम कलर के नहीं होने चाहिए, बल्कि सफेद रंग के होने चाहिए।

6. पीले आलू कतई न लें क्योंकि ये स्वाद में मीठे होते हैं, जिनसे चिप्स अच्छे नहीं बनते।

7. बैंगनी या हरे रंग के आलू को भी चिप्स बनाने के लिए इस्तेमाल में न लाएं।

आलू खरीदते वक्त न करें ये गलतियां
– हरा आलू न खरीदें, क्योंकि ये अंदर से पका नहीं होता।

– चिप्स बनाने के लिए अंकुरित आलू भी न खरीदें, क्योंकि वह जल्दी सड़ जाता है।

– आलू बहुत बड़े आकार के हैं, तो उसे भी न खरीदें, क्योंकि ऐसे आलू आर्टिफिशियल फॉर्मिंग से तैयार किए जाते हैं। जिस वजह से इनमें स्वाद नहीं होता।

Check Also

गर्मियों में ट्राई करें ये 7 तरह की मैंगो लस्सी

गर्मियों का मौसम मतलब मैंगो सीजन, जिसकी महक से लेकर स्वाद तक, सबको अपना दीवाना …